रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री, इस दिन लेंगे पद की शपथ
Advertisement

रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री, इस दिन लेंगे पद की शपथ

तेलांगना के सीएम को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपने नाम की घोषणा कर दी है. अब तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी इस राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे. वे 7 दिसंबर को 11 बजे सीएम पद की शपथ लेंगे.

रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री, इस दिन लेंगे पद की शपथ

तेलंगाना में कांग्रेस की बागडोर संभाल कर रखने वाले रेवंत रेड्डी अब राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे. तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 7 दिसंबर को सुबह 11 बजे होगा. राहुल गांधी ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है. राहुल ने कहा कि रेवंत रेड्डी को तेलंगाना में सीएम पद के लिए चुना गया है. मंगलवार को दिल्ली में हुई पार्टी की बैठक में यह अहम फैसला लिया गया, जिसमें राहुल गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल सहित कई सीनियर नेता मौजूद थे. कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने तेलंगाना विधायक दल के नए सीएलपी के रूप में रेवंत रेड्डी के नाम पर मुहर लगाई है.

रेड्डी को करना पड़ा विरोधों का सामना 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेलंगाना में जीत के बाद से ही सीएम पद के लिए रेवंत रेड्डी का नाम लगभग तय था. 6 दिसंबर की शाम उनका शपथ ग्रहण समारोह भी होना था, लेकिन पार्टी में आपसी विरोध के चलते इसे रद्द करना पड़ गया था. पूर्व तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख एन उत्तम कुमार रेड्डी, पूर्व सीएलपी नेता भट्टी विक्रमार्क, पूर्व मंत्री कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, पूर्व डिप्टी सीएम दामोदर राजनरसिंहा ये कुछ ऐसे नाम हैं, जिन्होंने सीएम के रूप में  रेवंत रेड्डी के नाम का विरोध कर रहें थे. इन नेताओं ने रेमंत रेड्डी पर भ्रष्टाचार का आरोप  भी लगाया. हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब रेमंत रेड्डी के नाम पर नेताओं ने विरोध दिखाया हो बल्कि इससे पहले भी 2021 में जब उन्हें तेलंगाना कांग्रेस का प्रभार सौंपा जा रहा था उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा था.

कौन है तेलांगना के नए सीएम रेमंत रेड्डी
रेवंत रेड्डी तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद रेवंत रेड्‌डी को तेलंगाना का डीके शिवकुमार कहा जाता है. उन्होंने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के खिलाफ कामारेड्‌डी और कोडंगल सीट से चुनाव लड़ा था. हालांकि कामारेड्‌डी सीट से उन्हें भाजपा नेता के वेंकट रमन्ना रेड्डी ने हरा दिया लेकिन कोडंगल सीट से रेमंत को जीत हासिल हुई. रेवंत का पूरा नाम अनुमुला रेवंत रेड्डी है. इनका जन्म महबूबनगर जिले के कोंडारेड्डी पल्ली में हुआ था. रेमंत ने अपने राजनितिक करियर की शुरुआत भाजपा की स्टूडेंट विंग ABVP से की थी. इसके बाद पहली बार वे 2007 में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर आंध्र प्रदेश विधान परिषद के सदस्य चुने गए थे. इसके बाद वे आंध्र प्रदेश की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) में शामिल हो गए. 2009 में उन्होंने TDP के टिकट पर आंध्र प्रदेश के कोंडगल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा. इस सीट पर कांग्रेस के पांच बार के विजेता विधायक गुरुनाथ रेड्डी चुनाव लड़ रहे थे, रेमंत रेड्डी ने गुरुनाथ को हरा दिया.

Trending news