दिल्ली के चांदनी चौक से मीनाक्षी लेखी का कटा टिकट, BJP ने बांसुरी स्वराज को बनाया उम्मीदवार
Advertisement

दिल्ली के चांदनी चौक से मीनाक्षी लेखी का कटा टिकट, BJP ने बांसुरी स्वराज को बनाया उम्मीदवार

BJP Candidate List 2024: बीजेपी ने पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. यूपी की अमेठी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी ने फिर से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर भरोसा जताया है. इसके अलावा लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा टेनी और गुना लोकसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनावी मैदान में होंगे. वहीं, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी का टिकट काट कर पार्टी ने बांसुरी स्वराज को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

दिल्ली के चांदनी चौक से मीनाक्षी लेखी का कटा टिकट, BJP ने बांसुरी स्वराज को बनाया उम्मीदवार

BJP Candidate List 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार, 2 मार्च को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. पीएम नरेंद्र मोदी फिर से वाराणसी संसदीय क्षेत्र से ही चुनाव लड़ेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने पुराने क्षेत्र लखनऊ से फिर चुनावी मैदान में होंगे, जबकि सेंट्रल होम मिनिस्टर अमित शाह गुजरात के गांधीनगर सीट से चुनावी अखाड़े में ताल ठोकेंगे. वहीं, यूपी की अमेठी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी ने फिर से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर भरोसा जताया है.

इसके अलावा लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा टेनी और गुना लोकसभा सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनावी  मैदान में होंगे. वहीं, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी का टिकट कट गया है. इसकी जगह पार्टी ने बांसुरी स्वराज को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

दिल्ली के पांच लोकसभा सीटों की लिस्ट 
नॉर्थ दिल्ली- मनोज तिवारी
चांदनी चौक- प्रवीण खंडेलवाल
नई दिल्ली- बांसुरी स्वराज
पश्चिम दिल्ली- कमलजीत सहरावत
दक्षिण दिल्ली- रामबीर सिंह बिधूड़ी

कौन हैं बांसुरी स्वराज?
बांसुरी स्वराज पूर्व केंद्रीय मंत्री सुष्मा स्वराज की बेटी है. वह पेशे से वकील हैं. बांसुरी ने इंग्लैंड की  University of Warwick से अंग्रेजी साहित्य में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. उन्होंने लंदन से ही BPP लॉ स्कूल से कानून की डिग्री ली. इसके अलावा  बांसुरी ने लंदन की मशहूर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में मास्टर की पढ़ाई की. वह फिलहाल मौजूदा वक्त में सुप्रीम कोर्ट में वकालत कर रही हैं.

मनोज तिवारी का राजनीति करियर
मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद हैं. वह साल 2014 और 2019 में चुनाव जीतकक संसद पहुंचे हैं. सियासत में आने से पहले वह भोजपुरी फिल्मों में एक कलकार और गायक तौर पर काफी मशहूर थे. इसके अलावा वह 2016 से लेकर 2020 तक दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे हैं. 

 

Trending news