Pakistan News: रमजान से पहले महंगाई से त्रस्त हुई अवाम; बोली, गुज़ारा करना हुआ मुश्किल !
Advertisement

Pakistan News: रमजान से पहले महंगाई से त्रस्त हुई अवाम; बोली, गुज़ारा करना हुआ मुश्किल !

Pakistan News: पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई से वहां की अवाम काफी त्रस्त है. दूसरी तरफ, रमज़ान के पाक महीने का आगमन पाकिस्तान की अधिकांश आबादी के लिए एक बड़ी समस्या बनने वाली है. इसका सबसे बड़ा कारण खान पीने की चीजों की उंची कीमतें हैं.

Pakistan News: रमजान से पहले महंगाई से त्रस्त हुई अवाम; बोली, गुज़ारा करना हुआ मुश्किल !

Pakistan News: पाकिस्तान में भ्रष्टाचार बहुत बड़ी समस्या है, जिसके कारण वहां के लोगों को हमेशा महंगाई का सामना करना पड़ता है.वहां की सरकार ने राहत पैकेज के रूप में अरबों डॉलर प्राप्त किए. लेकिन इसके बावजूद भी लोगों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने में विफल रही है. जैसे-जैसे रमजान का पाक महीना नजदीक आ रहा है, वैस वैसे वहां के लोगों में महंगाई की डर और सताने लगी है. 

दरअसल, पाकिसतान में कम आमदनी, खान पीने की चीजों  की ऊंची कीमतें और खाली बाज़ार और सबसे बढ़कर रमज़ान के पाक महीने का आगमन अब पाकिस्तान की अधिकांश आबादी के लिए एक बड़ी समस्या है. कराची के एक ऑटो चालक मंज़ूर अहमद ने बढ़ती महंगाई को लेकर बताया कि रमज़ान से पहले मुद्रास्फीति ( Inflation ) बहुत ज्यादा है. उन्होंने कहा कि सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए, ताकि लोगों को इससे राहत मिले.

उन्होंने कहा, "रमजान से पहले भी महंगाई बहुत ज्यादा है, अब समय आ गया है कि सरकार लोगों को राहत देना शुरू करे. कुछ बजट बाजार खोले जाने चाहिए ताकि जनता कुछ सस्ती चीजें खरीद सके. एक परिवार की सभी बुनियादी जरूरतें महंगी है. आटा, चीनी, तेल और यहां तक ​​कि पेट्रोल और गैस जैसी हर चीज महंगी है, हर चीज का प्रबंधन करना मुश्किल हो रहा है."

अहमद ने अपनी रोजाना की कमाई और खर्चों के बारे में बात करते हुए आगे कहा कि वह मुश्किल से अपने खर्चों का इंतजाम कर पाते हैं. उन्होंने कहा, "मैं खुद भी मुश्किल से अपने खर्चों का प्रबंधन कर पाता हूं. मैं एक दिन में जो 300 या 400 PKR कमाता हूं, उसमें से किराया देना बहुत मुश्किल हो जाता है. बिजली के लिए ऊंची कीमत चुकानी पड़ती है, तब भी जब बिजली की आपूर्ति अपर्याप्त होती है. अक्सर हमें दिन में 12 घंटे से ज्यादा बिजली नहीं मिलती है." 

कराची के एक दूसरे मकामी ने कहा कि रमज़ान के महीने में भी भ्रष्टाचार सभी परेशानियों की सबसे बड़ी वजह है. उन्होंने कहा, "भ्रष्टाचार की समस्या रमज़ान के महीने में भी सभी समस्याओं का मुख्य कारण है. शासक वर्ग मुद्रास्फीति के लिए जिम्मेदार है, उनका भ्रष्टाचार हमारी समस्याओं की बड़ी वजह है. सबसे अहम सहुलियात जो एक आम आदमी के लिए जरूरी हैं बहुत महंगा है. बिजली, गैस, पेट्रोल जैसी बहुत बुनियादी चीजें जिनकी हर घर में जरूरत होती है, वे बहुत महंगी हैं. आटे और दूसरी खाद्य पदार्थों की आसमान छूती कीमतों के बारे में तो बात ही मत कीजिए."

Trending news