Rajasthan Reservation: राजस्थान में मुस्लिम रिजर्वेशन पर संकट? मंत्री ने कही बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2263940

Rajasthan Reservation: राजस्थान में मुस्लिम रिजर्वेशन पर संकट? मंत्री ने कही बड़ी बात

Rajasthan Reservation: बीजेपी और विपक्षी पार्टियों के बीच रिजर्वेशन को लेकर रस्साकशी जारी है. इस बीच राजस्थान सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है. 

Rajasthan Reservation: राजस्थान में मुस्लिम रिजर्वेशन पर संकट? मंत्री ने कही बड़ी बात

Rajasthan Reservation: लोकसभा चुनावों में बीजेपी और विपक्षी पार्टियों के बीच रिजर्वेशन को लेकर रस्साकशी जारी है. इस बीच राजस्थान सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, "अपनी तुष्टीकरण की राजनीति के तहत कांग्रेस ने 1997 से 2013 के बीच ओबीसी श्रेणी के तहत 14 मुस्लिम जातियों को रिजर्वेशन दिया. हमारे पास वे सभी सुबूत हैं और सही समय पर विभाग और सरकार इसकी समीक्षा करेगी."

मंत्री ने क्या कहा?
अविनाश गहलोत ने कहा, "इनमें से कई जातियां ऐसी हैं ,जो हिंदू और मुस्लिम दोनों मजहबों में हैं. कांग्रेस ने तुष्टिकरण की राजनीति के तहत अलग-अलग समय में मुस्लिम जातियों को ओबीसी का रिजर्वेशन दे दिया, जबकि संविधान के मुताबिक मजहब के आधार पर रिजर्वेशन नहीं दिया जा सकता." उन्होंने कहा, "हमें इसके बारे में बहुत सारी शिकायतें मिली हैं. विभाग शिकायतों की पुष्टि कर रहा है."

राजस्थान में इन लोगों को मिलता है रिजर्वेशन
सामाजिक न्याय मंत्री ने यह भी कहा कि मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की जाएगी. राजस्थान में कुल मिलाकर 64 फीसद आरक्षण है. ओबीसी के लिए 21 फीसद, एससी के लिए 16 फीसद, एसटी के लिए 12 फीसद, ईडब्ल्यूएस के लिए 10 फीसद और सबसे पिछड़े वर्गों के लिए 5 फीसद रिजर्वेशन है.

पीएम मोदी ने कही थी ये बात
वाजेह हो कि पिछले महीने राजस्थान में एक चुनावी रैली में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कांग्रेस अक्सर एससी, एसटी और ओबीसी के लिए रिजर्वेशन कम कर मुसलमानों को देने की कोशिश करती है. उसे संविधान की परवाह नहीं है. इसके बाद देश में रिजर्वेशन पर बहस छिड़ गई है.

Trending news