महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय को दिया जाए रिजर्वेशन, सपा MLA ने शिंदे सरकार से की ये मांग
Advertisement

महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय को दिया जाए रिजर्वेशन, सपा MLA ने शिंदे सरकार से की ये मांग

Maharashtra News:  असेंबली में समाजवादी पार्टी (सपा) के मेंबर रईस शेख ने सीएम एकनाथ शिंदे को लेटर लिखकर राज्य में सरकारी नौकरियों और एजुकेशन में मुस्लिम समुदाय को पांच फीसद आरक्षण देने की मांग की. MLA शेख ने शुक्रवार ( 23 फरवरी ) को लेटर की एक कॉपी मीडिया के साथ साझा की.

 

महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय को दिया जाए रिजर्वेशन, सपा MLA ने शिंदे सरकार से की ये मांग

Maharashtra News: महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को रिजर्वेशन मिलने के बाद मुस्लिम समुदाय की तरफ से भी रिजर्वेशन की मांगे तेज हो गई हैं. मु्स्लिम समुदाय की मांग है कि उन्हें सरकारी नौकरियों और शिक्षा में पांच फीसद रिदर्वेशन मिले. दरअसल,  असेंबली में समाजवादी पार्टी (सपा) के मेंबर रईस शेख ने सीएम एकनाथ शिंदे को लेटर लिखकर राज्य में सरकारी नौकरियों और एजुकेशन में मुस्लिम समुदाय को पांच फीसद आरक्षण देने की मांग की.

महाराष्ट्रा के ठाणे जिले के भिवंडी असेंबली से मौजूदा MLA रईस शेख ने शुक्रवार ( 23 फरवरी ) को लेटर की एक कॉपी मीडिया के साथ साझा की. शेख ने लेटर में कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) सरकार ने एक ऑर्डिनेंस जारी कर मुस्लिमों को एजुकेशन में पांच फीसदी रिजर्वेशन दिया था और बंबई हाईकोर्ट  ने भी इस ऑर्डिनेंस बरकरार रखा था, लेकिन यह ऑर्डिनेंस कानूनी रूप नहीं ले पाया. उन्होंने बताया कि रिजर्वेशन की मांग समुदाय के फाइनेंशियल और सामाजिक पिछड़ेपन के बुनियाद पर की जा रही है और इससे समुदाय की करीब ‘‘50 उप-जातियों’’ को फायदा होगा.

शेख ने कहा कि मराठा समुदाय को अलग से रिजर्वेशन दिए जाने के फैसले का इस्तकबाल करते हैं. सपा नेता शेख ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के रिजर्वेशन में छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की टोटल आबादी में 11.5 फीसदी मुस्लिम समुदाय हैं. जबकि जस्टिस राजेंद्र सच्चर कमीशन (2006) और जस्टिस रंगनाथ मिश्रा कमेटी (2004) ने इस समुदाय के पिछड़ेपन की बात को माना है.

मराठा समुदाय को 10 फीसदी रिजर्वेशन
उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में कई महीनों तक मराठा समुदाय ने रिजर्वेशन को लेकर आंदोलन किए थे. अब महाराष्ट्र विधानमंडल ( Maharashtra Legislature ) ने इस सप्ताह की शुरुआत में मराठा समुदाय को दस फीसदी रिजर्वेशन देने के लिए एक विधेयक ( Bill ) को मंजूरी दे दी है.

Trending news