Weight Loss: लाख कोशिशों से भी नहीं घट रहा वज़न? हो सकती हैं ये बीमारियां
Advertisement

Weight Loss: लाख कोशिशों से भी नहीं घट रहा वज़न? हो सकती हैं ये बीमारियां

Weight Loss: कई बार लाख जतन करने के बाद भी हमारा वज़न कम होने का नाम ही नहीं लेता और हम अंत में हार मान लेते हैं. सही डाइट और एक्सरसाइज़ लेने के बाद भी अगर आपका वज़न नहीं घट रहा है तो इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं. 

Weight Loss: लाख कोशिशों से भी नहीं घट रहा वज़न? हो सकती हैं ये बीमारियां

Weight Loss: आज के दौर में वज़न बढ़ने की परेशानी काफी कॉमन हो चुकी है. लोग अपने वज़न को कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते. कोई कम खाना खाकर वेट कम करना चाहता है तो कोई जिम में कार्डियो का सहारा लेता है. कई लोगों का वज़न खाना कम खाने के बाद भी बढ़ जाता है. हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में जो आपके कम खाने के बाद भी वज़न बढ़ा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Phone Bhoot का ट्रेलर हुआ रिलीज़, ग्लैमरस चुड़ैल कैटरीना कैफ़ मचा रहीं धमाल

थायरॉइड (Thyroid)

थायरॉइड हमारे गले में एक ग्लैंड होती है जो थायरॉक्सिन और ट्राईओडोथायरोनिन हार्मोन रिलीज़ करती है और बॉडी में इनके लेवल को कंट्रोल करती है. जब थायरॉइड ग्लैंड से ये हार्मोन्स कम या ज़्यादा रिलीज़ होने लगते हैं तो वज़न बढ़ने या घटने की परेशानी का सामना करना पड़ता है. डॉक्टर्स के मुताबिक थायरॉइड की शिकायत होने पर वज़न बढ़ने के अलावा घट भी जाता है. अगर आपको भी अपने वज़न में बदलाव देखने को मिलते हैं तो एक बार डॉक्टर से ज़रूर कंसल्ट करें. 

यह भी देखें: Amitabh Bacchan सिर्फ बड़े पर्दे पर ही नहीं, छोटे पर्दे पर भी छोड़ चुके हैं गहरी छाप, देखें पूरी लिस्ट

डायबिटीज़ टाइप-2 (Diabetes Type 2)

डायबिटीज़ की बीमारी तेज़ी से बढ़ रही है. टाइप-2 डायबिटीज़ होने पर हमारी बॉडी में पैनक्रियाज़ या तो इंसुलिन हार्मोन काफी कम बना पाता है. इंसुलिन हार्मोन हमारी बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. इसकी मात्रा कम होने की वजह से बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है. जो वज़न बढ़ने का रीज़न बनता है. अगर आपको ज़्यादा प्यास लगती है, जल्दी थकान हो जाती है और भूख काफी बढ़ जाती है तो आपको डायबिटीज़ चेकअप करवाना चाहिए.

यह भी देखें: लंबे ब्रेक के बाद सोशल मीडिया पर वापस लौटीं सामंथा, चेहरा छुपाकर शेयर की फोटो

हाई बी.पी. (High BP)

हाई बी.पी की प्रॉबल्म लोगों में बहुत कॉमन है. हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी बॉडी में LDL यानी बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह से होती है. कोलेस्ट्रोल जब हमारी धमनियों में जम जाता है, तो बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन की परेशानी होने लगती है. जिसकी वजह हमारी बॉडी में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, साथ ही कोलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह से हमारा वज़न भी बढ़ने लगता है.

यह भी देखें: लंबे ब्रेक के बाद सोशल मीडिया पर वापस लौटीं सामंथा, चेहरा छुपाकर शेयर की फोटो

अगर आपका वज़न सही डाइट लेने के बाद भी कम नहीं हो रहा है तो आपको सबसे पहले इन तीन बीमारियों का चेकअप कराना चाहिए. चेकअप में अगर इन तीनों बीमारियों में से कोई भी बीमारी सामने आती है तो पहले उसका इलाज करवाएं उसके बाद वज़न कम करने के बारे में सोचें.

इसी तरह की ख़बरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news