वजन घटाना होगा आसान, बस इन 7 चीजों को बना लें अपनी आदत
Advertisement

वजन घटाना होगा आसान, बस इन 7 चीजों को बना लें अपनी आदत

आज-कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेसान है. इन 7 आदतों से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

 

वजन घटाना होगा आसान, बस इन 7 चीजों को बना लें अपनी आदत

आज-कल लोग वजन को कंट्रोल करने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं. वजन कंट्रोल का मतलब छोटे-छोटे बदलाव करना है जिनके साथ आप हमेशा रह सकते हैं. जैसे ही आप इन छोटे समायोजनों को अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं, आप देखना शुरू कर देंगे कि आप वजन घटाने में कैसे योगदान दे सकते हैं. वजन घटाने के आपके सपने को हकीकत में बदलने में मदद करने के लिए ये 7 शानदार आदतें, जिन्हें फालों कर आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं.

अपने खान-पान की आदतों को सुधारे

अपने खान-पान की आदतों को सुधारे. क्या आप देर रात खाना खा रहे हैं, खाना बनाते समय उसमें से खा रहे हैं, बच्चों का खाना ख़त्म कर रहे हैं? चारों ओर नज़र डालें, और कुछ ऐसे व्यवहारों की पहचान करना आसान होगा जिन्हें आप बदल सकते हैं जो बड़ी कैलोरी बचत में योगदान देंगे, और वजन घटाने में मदद करेंगे.

भोजन और नाश्ते के लिए एक समय की जरूरत है

 आपको अपने भोजन और नाश्ते के लिए एक समय की जरूरत है. दिन के उस समय के लिए हेल्दी स्नैक्स पैक करें जब आप जानते हों कि आपको आमतौर पर भूख लगती है और आप आसानी से बाहर की चीज खाने की योजना से भटक सकते हैं.

हमेशा भरे पेट के साथ खरीदारी करें

हमेशा भरे पेट के साथ खरीदारी करें. जब आप भूखे हों तो किराने की दुकान में जाना आपदा का एक नुस्खा है. सही खान-पान की शुरुआत आपके पेंट्री और रेफ्रिजरेटर में स्वस्थ भोजन जमा करने से होती है.

नियमित भोजन करें

नियमित भोजन करें, अपने भोजन की आवृत्ति का पता लगाएं जो आपके जीवन में सबसे अच्छा काम करता है और उस पर कायम रहें. नियमित भोजन अत्यधिक खाने से रोकने में मदद करता है और वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है.

खाने को अलग-अलग प्लेटों में परोसें

खाने को अलग-अलग प्लेटों में परोसें, और अतिरिक्त खाने को वापस स्टोव पर छोड़ दें. मेज पर रखे भोजन के कटोरे खाने के लिए आग्रह करते हैं. याद रखें, आपके दिमाग को आपके पेट से यह संकेत मिलने में लगभग 20 मिनट लगते हैं कि आपका पेट भर गया है.

धीरे-धीरे खाएं

धीरे-धीरे खाएं, हर कौर को चबाएं और भोजन का स्वाद चखें. भोजन के बीच में अपनी चम्मच को आराम देने का प्रयास करें और भोजन के साथ खूब सारा पानी पियें.

अपने दिन की शुरुआत नाश्ते से करें

अपने दिन की शुरुआत नाश्ते से करें. यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. लंबी रात के आराम के बाद, आपके शरीर को आपके मेटाबॉलिज्म को चालू रखने और आपको बाकी दिन के लिए ऊर्जा देने के लिए नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है.

Trending news