कोविड-19 इलाज में एचसीक्यू देने से 17,000 लोगों की मौत का अनुमान: नई रिसर्च
Advertisement

कोविड-19 इलाज में एचसीक्यू देने से 17,000 लोगों की मौत का अनुमान: नई रिसर्च

हाल के एक रिसर्च में ये सामने आया है कि कोविड-19 के इलाज के लिए डॉक्टर्स ने जो दवा सुझाई गई उसके इस्तेमाल से लगभग 17,000 लोगों की मौत हुई. इस अध्ययन में जिस दवाई के इस्तेमाल का जिक्र है वो है एचसीक्यू (Hydroxychloroquine). इस फ्रांसीसी रिसर्च में  मार्च से जुलाई 2020 तक कोविड-19 की पहली लहर के दौरान अस्पताल में भर्ती मरीजों को एचसीक्यू दिए जाने वाले तीन देशों, फ्रांस, स्पेन, और इटली सहित छह देश और शामिल थे.

कोविड-19 इलाज में एचसीक्यू देने से 17,000 लोगों की मौत का अनुमान: नई रिसर्च

एक नई स्टडी ने बताया है कि कोविड-19 के इलाज के लिए डाक्टर्स की ओर से सुझाए गए एचसीक्यू (Hydroxychloroquine) के इस्तेमाल से   लगभग 17,000 मौतों का अनुमान लगाया गया है.  इस रिसर्च के अनुसार मार्च से जुलाई 2020 तक कोविड-19 की पहली लहर के दौरान अस्पताल में भर्ती मरीजों को एचसीक्यू दिए जाने के बाद छह देशों में लगभग 17,000 लोगों की मौत का अनुमान लगाया गया है. दरअसल एचसीक्यू का इस्तेमाल मलेरिया के इलाज में भी होता है, और इसका इस्तेमाल कोविड-19 के इलाज़ में भी किया गया था.  तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोविड-19 महामारी के दौरान एचसीक्यू का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी. इस हालिया रिसर्च ने एचसीक्यू के संबंधित जोखिमों पर रोशनी डाली है, और इससे उठे सवालों ने इस दवा के उपयोग पर बवाल को और भी बढ़ा दिया है. हालांकि इस विषय पर और स्टडी और रिसर्च की जरुरत है.

क्या कहती है स्टडी
इस स्टडी के अनुसार, मौतों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने के पीछे एचसीक्यू का सेवन एक अहम कारण हो सकता है. इसके इस्तेमाल से लोगों में होने वाली कुछ समस्या, लोगों की मौत का एक अहम कारण हो सकती है,  जैसे कि हृदय गति में स्थिरता की कमी और इस दवा के कारण होने वाली मांसपेशियों की कमजोरी. ये स्टडी एचसीक्यू के उपयोग को लेकर उठे सवालों की पुष्टि करती हुई दिखती है, जिसे लेकर पहले भी चिकित्सा समुदाय में विवाद रहा है. हालांकि विशेषज्ञों ने बताया है कि अभी इस दवा के इस्तेमाल से हुई मौतों की संख्या और भी अधिक हो सकती है, क्योंकि इस स्टडी  में मार्च से जुलाई 2020 के बीच केवल छह देशों को शामिल किया गया है.

एफडीए ने एचसीक्यू के इस्तेमाल की दी थी मंजूरी
अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने 28 मार्च 2020 को आपातकालीन उपयोग के लिए एचसीक्यू को मंजूरी दी थी, लेकिन जून 2020 में एफडीए ने दवा के आपातकालीन उपयोग को रद्द कर दिया था क्योंकि कई स्टडी ने दिखाया था कि एचसीक्यू का कोविड पर कोई लाभ नहीं है और इससे मृत्यु के जोखिम में बढ़ोत्तरी हुई. इस स्टडी के अनुसार मौतों की संख्या अमेरिका में सबसे अधिक है, जहां इसके कारण 12,739 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद स्पेन (1,895), इटली (1,822), बेल्जियम (240), फ्रांस (199), और तुर्की (95) हैं. वैज्ञानिकों ने कहा है कि मौतों की संख्या और भी अधिक हो सकती है, क्योंकि उनके रिसर्च में मार्च और जुलाई 2020 के बीच केवल छह देशों को शामिल किया गया है.

Trending news