Muscles Recovery: ये सुपर फूड्स मसल्स रिकवरी में करेंगे मदद, आज ही करें डाइट में शामिल
Advertisement

Muscles Recovery: ये सुपर फूड्स मसल्स रिकवरी में करेंगे मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

Muscles Recovery: मासपेशियों की रिवरी के लिए आज हम आपको कुछ सुपर फूड्स से रूबरू कराने वाले हैं. इन फूड्स को शामिल करके आपकी रिकवरी बेहतर होने के साथ-साथ एनर्जी लेवल भी सही बना रहेगा.

Muscles Recovery: ये सुपर फूड्स मसल्स रिकवरी में करेंगे मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

Muscles Recovery: मजबूत मासपेशियां होना बेहद जरूरी है, फिर वह चाहे महिलाएं हों या फिर पुरुष. कमजोर मासपेशियां तरह-तरह की दिक्कतें पैदा करती है. जिन लोगों की मसल्स कमजोर होते हैं उन्हें अकसर हाथ-पैरों और गर्दन में दर्द रहता है. इसके अलावा सर्वाइकल की दिक्कत होना भी काफी आम है. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन्हें आप डाइट में शामल करके मासपेशियों की रिकवरी तेज कर सकते हैं. बता दें  एक्सरसाइज के बद मासपेशियों में मौजूद फाइबर टूट जाते हैं, ऐसे में सलाह दी जाती है कि अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो रिकवरी करने का काम करें. तो चलिए जानते हैं..

मासपेशियों की रिकवरी के लिए सुपर फूड्स

मासपेशियों की रिकवरी के लिए ऐसे फूड्स लेने चाहिए जिनमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिले और साथ ही कर्बोहाइड्रेट और फैट्स की मात्रा भी सही हो. प्रोटीन मसल्स टिश्यू को टूटने से बचाता है वहीं कार्बोहाइड्रेट बॉडी का स्ट्रेस कम करते हुए रिकवरी में मदद करता है. वहीं बात करें फैट्स की तो ये शरीर में हॉर्मोन की मात्रा सही रखने का काम करता है. जिसकी वजह से बॉडी सही रिकवर हो पाती है.

1- मछली

 

फिश में अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. 100 ग्राम मछली में तकरीबन 20 से 24 ग्राम तक प्रोटीन होता है. फिश में पाए जाने वाला प्रोटीन तेजी से डाइजेस्ट होता है और मासपेशियों की रिकवरी में मदद करता है. वहीं मछली में मिलने वाला हेल्दी फैट्स हॉर्मोन लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है.

2- ओट्स 

ओट्स में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड मसल्स की रिकवरी में मदद करते हैं. आप दूध के साथ ओट्स ले सकते हैं. इसमें ड्राइफ्रूट्स मिलाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

3- अंडे

अंडों में मिलने वाला प्रोटीन सबसे प्योर माना जाता है. अगर कोई हेल्दी है तो इसका प्रोटीन पूरी तरह से उसकी बॉडी में एब्जॉर्ब हो जाता है. एक अंडे में तकरीबन 5 ग्राम प्रोटीन मिलता है. अगर आप इसकी यॉक (पीला हिस्सा) निकालकर खाते हैं तो इसमें आपको 3 ग्राम तक प्रोटीन आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा अंडों में सभी जरूरी अमीनो एसिड मिल जाते हैं जिसकी वजह से यह एक सुपर फूड की श्रेणी में आ जाता है.

4- अनानास

अनानास को इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि ये एक्सरसाइज के बाद मासपेशियों में ग्लूकोज पहुंचाने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें एक खास एन्जाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है. जिन लोगों को प्रोटीन लेने के बाद गैस की समस्या होती है उन्हें अनानास का सेवन करना चाहिए.

5- पनीर

डेयरी प्रोडक्ट्स में मसल्स रिकवरी के लिए पनीर सबसे बेहतरीन ऑप्शन है. 100 ग्राम पनीर में आपको 18 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है वही 20 ग्राम फैट्स मिलता है. जो किए एक काफी पावरफुल कॉम्बिनेशन है.

एक्सरसाइज टिप्स: एक्सरसाइज करने के बाद हाई प्रोटीन फूड के साथ कोई कार्बोहाइड्रेट रिच फूड जरूर लें. जैसे सेब, केला, अनानास और अंगूर आदि. ऐसा करने से प्रोटीन का अब्जॉर्प्शन बढ़ जाएगा और रिकवरी बेहतर होगी.

Trending news