Weight Loss in a Month: एक महीने में केवल इतना ही घटता है वजन; इस खास तरीके से तेजी से घटता है बॉडी वेट
Advertisement

Weight Loss in a Month: एक महीने में केवल इतना ही घटता है वजन; इस खास तरीके से तेजी से घटता है बॉडी वेट

Weight Loss in a Month: काफी लोग वजन कम करने के बारे में सोच रहे होंगे. ऐसे में हम आपके लिए एक खास तरीका लेकर आए हैं, जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकेंगे. पढ़ें पूरी डिटेल

Weight Loss in a Month: एक महीने में केवल इतना ही घटता है वजन; इस खास तरीके से तेजी से घटता है बॉडी वेट

Weight Loss in a Month: वजन ज्यादा होने से न तो सिर्फ आप के लुक्स पर असर पड़ता है, बल्कि आपके हेल्थ को भी यह काफी नुकसान पहुंचाता है. काफी लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पा होता है कि आखिर वजन कम करने का सही तरीका क्या होता है. इसके अलावा कि एक महीने में कितना वजन कम होना नॉर्मल होता है. आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं, ताकि आप अपने वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकें और हेल्दी रह सकें.

एक महीने में कितना वजन कम होना हेल्दी है? (How much weight loss is healthy in a month)

वजन घटाने को लेकर लोग अलग-अलग दावे करते हैं. लेकिन, सवाल आता है कि आखिर एक महीने में कितना वजन कम करना हेल्दी है. एक्सपर्ट्स की मानें तो एक महीने में 3-4 किलोग्राम वजन का कम होना हेल्दी माना जाता है. इससे ज्यादा होना खतरे की घंटी है. यह कोई बीमारी का संकेत है. किसी भी दवाई या फिर नुस्खें को लेकर वजन कम करना खतरे से खाली नहीं है. एक हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से ही वजन को कम किया जा सकता है.

वजन बढ़ने के कारण (Reason of Weight Gain)

अब सवाल आता है कि आखिर वजन क्यों बढ़ता है और इसके अहम कारण क्या हैं? वजन कई वजहों से बढ़ सकता है जिसमें स्ट्रेस, इंसुलिन रेजिस्टेंस, ओवर ईटिंग, डाइट का खराब होना, थायराइड, पीसीओडी और पाचनक्रिया में समस्या आदि शामिल हैं. आमतौर पर वजन बढ़ने की वजह इंसुलिन रेजिस्टेंस, स्ट्रेस और डाइट में प्रोब्लम को माना जाता है. इसे आसानी से नॉर्मल किया जा सकता है. आइये जानते हैं इन चीजों को मैनेज कैसे किया जाए ताकि आप अपना वजन कम कर सकें.

कैसे कम करें वजन? (How to Loose Weight)

वजन कम करने के लिए नीचे दी गई तीन चीजों को सही करना बहुत जरूरी है. तो आइये जानते हैं

स्ट्रेस करें मैनेज

आजकल काफी स्ट्रेसफुल जिंदगी होने लगी है, ऐसे में स्ट्रेस को मैनेज करना बहुत जरूरी हो जाता है. यह न सिर्फ वजन को बढ़ाता है, बल्कि हार्ट से जुड़ी समस्याएं भी पैदा कर देता है. स्ट्रेस को कम करने के लिए आप एक्सरसाइज या फिर आउटडोर स्पोर्ट्स को अपने लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं. इन दो चीजों से आपकी कैलोरीज भी ज्यादा बर्न होगी.

इंसुलिन रेजिस्टेंस (Insulin Resistance Issue)

इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने के लिए अपनी डाइट में फायबर युक्त चीजों को शामिल करें. जैसें हरी सब्जियां, बाजरा, ज्वार, जौ, चना, मखाना और सलाद आदि. इनको शामिल करने से इंसुलिन रेजिस्टेंस की समस्या कम होगी और आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

डाइट को ऐसे करें मैनेज (How to Manage Weight Loss Diet)

अब सवाल आता है कि अपनी डाइट को कैसे मैनेज किया जाए. आप अनाज की रोटी की जगह मल्टी ग्रेन रोटी रख सकते हैं. तीनों टाइम खाना सही वक्त पर खाएं और ओवर ईटिंग न करें. यानी जितनी भूख हो उससे कम या उतना ही खाएं. मिठाई और फास्ट फूड से परहेज करें. इनमें कैलोरीज ज्यादा होती है और यह पूरी तरह से पेट भी नहीं भर पाते हैं. रात को सोने से 2-3 घंटा पहले खाना खा लें और फिर कुछ देर टहला करें.

Trending news