मुंबई इंडियंस को भारी पड़ेगी हार्दिक पंड्या की वापसी? ये हैं 3 अहम वजह!
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1982591

मुंबई इंडियंस को भारी पड़ेगी हार्दिक पंड्या की वापसी? ये हैं 3 अहम वजह!

IPL 2024: हार्दिक पंड्या को एमआई ने ट्रेडिंग विंडो के तहत अपनी टीम में शामिल किया है. हार्दिक को साल 2022 में मुंबई ने रिलीज कर दिया था. जिसके बाद पंड्या को गुजरात ने टीम का कप्तान नियुक्त किया और उन्होंने अपने पहले ही सीजन में टीम को आईपीएल ट्रॉफी भी जीतवा दिया.

 

मुंबई इंडियंस को भारी पड़ेगी हार्दिक पंड्या की वापसी?  ये हैं  3 अहम वजह!

IPL 2024: आईपीएल फ्रेंचाइची मुंबई इंडियंस ( Mumbai Indians ) में स्टार ऑलारउंडर और गुजरात टाइटंस ( Gujarat Titans ) को विजेता बनाने वाले कप्तान की वापसी हो चुकी है. पंड्या को एमआई ने ट्रेडिंग विंडो के तहत अपनी टीम में शामिल किया है. हार्दिक को साल 2022 में मुंबई ने रिलीज कर दिया था. जिसके बाद पंड्या को गुजरात ने टीम का कप्तान नियुक्त किया और उन्होंने अपने पहले ही सीजन में टीम को आईपीएल ट्रॉफी भी जीतवा दिया. उसके बाद उन्होंने पिछले सीजन यानी 2023 ( IPL-2023 ) में  भी टीम को फाइनल तक पहुंचाया.

हालांकि, इस फाइनल मैच में धोनी ( MS Dhoni ) की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ( CSK ) ने जीटी को हरा दिया था. लगातार दो बार टीम को फाइनल में पहुंचाने के बाद हार्दिक का कद काफी बढ़ा और इसी वजह से मुंबई की नज़र फिर से से पंड्या की तरफ गई और अंतत: मुंबई ने काफी ड्रामे के बाद टीम में शामिल कर लिया.

मुंबई इंडियंस ने इसके लिए पंड्या को भारी रकम चुकाई है. जाहिर है कि जिस तरह से पंड्या ने अपने आपको बतौर कप्तान साबित किया इससे उसका और वैल्यू बढ़ गया, जिसकी वजह से मुंबई इतना बड़ा फैसला लिया है. लेकिन पंड्या ( Hardik Pandya ) के आने से मुंबई को नुकासन भी सकता है. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों? इसमें कोई दोराय नहीं है कि कप्तान एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी होने के साथ-साथ कमाल के फील्डर भी हैं, उन्होंने गेंदबाजी में भी कई बार भातीय टीम को ब्रेक भी दिलवाया है. लेकिन इसकी कुछ कमियां मुबंई के लिए मुसीबत भी हो सकता है. आइए जानते हैं इसकी तीन वजहें.           

पंड्या का चोट से है गहरा नाता

मुंबई के लिए हार्दिक का सबसे बड़ा नुकसान उनका लगातार इंजर्ड रहना है.  वह पूरी तरह से फिट नहीं हैं. हाल ही में खत्म हुए वर्ल्ड कप में भी पंड्या चोटिल हो गए थे, जिसकी वजह से उन्हें टूर्नामेंट के बीच में ही छोड़ना पड़ा था. उनके बाहर होने के बाद टीम काफी अनबैलेंस हो गई थी. भारतीय टीम फाइनल में पहुंच कर भी किताब पर कब्जा जमाने से चूक गए. खासकर इस फाइनल मुकाबले में पंड्या की कमी खली थी. इब सवाल  यह है कि अगर हार्दिक टूर्नामेंट के बीच में चोटिल होता है तो मुंबई इंडियंस क्या करेगी? हालांकि, चोटिल तो कई खिलाड़ी होते हैं लेकिन पंड्या का इंजरी से गहरा नाता रहा है.       

पंड्या बॉलिंग के लिए नहीं होते हैं फिट, तो MI को होगा भारी नुकसान

साल 2022 में ऑलराउंडर हार्दिक को मुंबई इंडियंस के मैनेजमेंट ने इसलिए रिटेन नहीं किया था, क्योंकि उस वक्त वह गेंदबाजी के लिए पूरी तरह से फिट नहीं थे. लेकिन अब फिर से यानी आगामी इवेंट में ऐसी स्थिति फिर पैदा होती है तो MI क्या करेगी? दरअसल, पंड्या बल्लेबाजी के अलावा बेहतरीन पेस बॉलिंग भी करते हैं, जिसकी वजह से वह टीम के लिए एक्स फैक्टर है, अगर पंड्या सिर्फ बल्लेबाजी करते हैं तो शायद इतने मंहगे और टीम के लिए अहम खिलाड़ी नहीं होते. 

कुछ खिलाड़ी पंड्या की वापसी से नाखुश! 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंड्या की वापसी से कई खिलाड़ी नाखुश हैं, लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. हालांकि, इस समय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की सोशल मीडिया स्टोरी कुछ अलग ही इशारा कर रही है. पंड्या की मुंबई में दोबार एंट्री के बाद बुमराह की इंस्टाग्राम पर शेयर की गई स्टोरी की काफी चर्चाएं हो रही हैं. उन्होंने लिखा, "कभी-कभी खामोशी ही सबसे अच्छा जवाब होता है". अब इस पोस्ट को पंड्या से जोड़कर देखा जो रहा है, क्योंकि साथ ही ये भी खबरें बाहर निकल कर आ रही हैं कि तेज गेंदबाज बुमराह ने MI को सोशल मीडिया के इंस्टाग्राम और ट्विटर प्लेटफॉर्म पर अनफॉलो कर दिया है.

जानकारों का मानना है कि, पंड्या के आने से बुमराह को तगड़ा नुकसान हो सकता है, क्योंकि रोहित शर्मा के जाने के बाद पंड्या मुंबई इंडियंस की कमान संभाल सकते हैं. पंड्या से पहले इस रेस में बुमराह सबसे आगे था.            

Trending news