इस मुस्लिम देश में बनेगा दुनिया का सबसे आधुनिक शहर, 3 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

इस नए शहर के प्रोजेक्ट के पूरे होने की उम्मीद 2030 तक जताई जा रही है. 19 वर्ग किमी में यह शहर बसेगा. वहीं, इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 180 बिलियन सऊदी रियाल अर्थात 48.6 बिलियन डॉलर आने की उम्मीद है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2023, 10:41 AM IST
  • 2030 तक पूरा हो जाएगा प्रोजेक्ट
  • तीन लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
इस मुस्लिम देश में बनेगा दुनिया का सबसे आधुनिक शहर, 3 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

नई दिल्लीः सऊदी अरब की राजधानी रियाद में दुनिया के सबसे बड़े आधुनिक शहर को विकसित किया जाएगा. इसकी घोषणा खुद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद ने की है और इस प्रोजेक्ट को न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट कंपनी को सौंपा गया है. 

2030 तक पूरा हो जाएगा प्रोजेक्ट
अगर समाचार एजेंसी शिन्हुआ की मानें तो इस प्रोजेक्ट के पूरे होने की उम्मीद 2030 तक जताई जा रही है. वहीं, इस प्रोजेक्ट की कुल लागत गैर-तेल जीडीपी के लिए 180 बिलियन सऊदी रियाल अर्थात 48.6 बिलियन डॉलर आने की उम्मीद है. 

तीन लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि देश में इस परियोजना के शुरू होने से लोगों को अच्छी संख्या में रोजगार के मौके मिलेंगे. इस परियोजना के शुरू होने से लगभग 3,34,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की उम्मीद है.

19 वर्ग किलोमीटर आकार
बता दें कि इस  परियोजना के अंतर्गत 19 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर किया जाएगा और इसमें एक संग्रहालय, एक प्रौद्योगिकी, डिजाइन विश्वविद्यालय, एक बहुउद्देशीय थिएटर और 80 से अधिक मनोरंजन और संस्कृति स्थल होंगे.

'द लाइन' सिटी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है सउदी अरब
वहीं, इससे अलावा सऊदी अरब नियोम 'द लाइन' सिटी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत सऊदी अरब एक ऐसे शहर को विकसित करने के रास्ते पर है. द लाइन शहर में कोई रोड नहीं होगी और न ही कोई कारें चलेंगी. चलेंगी तो बस हाई स्पीड ट्रेनें और इनकी मदद से शहर के एक सेक्शन को दूसरे सेक्शन से जोड़ा जाएगा. साथ ही दावा यह भी है कि यह शहर जीरो कार्बन एमीशन वाला शहर होगा और ये पूरी तरह से रिन्यूएबल एनर्जी पर चलेगा. 

5 मिनट की दूरी पर सब कुछ मिलेगा
शहर में आम जन जीवन से जुड़ी हर जरूरतों का खासा ध्यान रखा जाएगा. इसमें स्कूल, हॉस्पिटल और मॉल जैसी दैनिक जीवन से जुड़ी सभी सुविधाएं रहेंगी. साथ ही सभी जरूरत की चीजें सिर्फ 5 मिनट की वॉकिंग डिस्टेंस पर होंगी. 170 किमी लंबे इस शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में सिर्फ 20 मिनट का ही समय लगेगा.

ये भी पढ़ेंः Ukraine Russia War: रूस ने यूक्रेन पर की ताबड़तोड़ मिसाइलों की बारिश, एक के बाद एक दागीं 36 मिसाइलें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़