इस मुस्लिम देश में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, एक साथ 5 विमान भरेंगे उड़ान

Worlds Largest Airport: ये बात तो सभी को पता है कि दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम भी शामिल है. लेकिन आपको बता दें कि अब दुबई में ही दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है. इस नए एयरपोर्ट का नाम अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखा गया है. इस बात की जानकारी खुद दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिए दी है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 30, 2024, 01:49 PM IST
  • एयरपोर्ट के निर्माण में आएगा 35 अरब डॉलर का खर्च
  • 70 वर्ग किमी में फैला होगा अल मकतूम एयरपोर्ट
इस मुस्लिम देश में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, एक साथ 5 विमान भरेंगे उड़ान

नई दिल्लीः Worlds Largest Airport: ये बात तो सभी को पता है कि दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम भी शामिल है. लेकिन आपको बता दें कि अब दुबई में ही दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है. इस नए एयरपोर्ट का नाम अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखा गया है. इस बात की जानकारी खुद दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिए दी है. 

एयरपोर्ट के निर्माण में आएगा 35 अरब डॉलर का खर्च
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस एयरपोर्ट के निर्माण में 35 अरब डॉलर यानी करीब 2.92 लाख करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. यूएई के पीएम ने अपने पोस्ट में बताया कि अल मकतूम एयरपोर्ट दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 5 गुना बड़ा बनेगा और इस एयरपोर्ट से हर साल 26 करोड़ पैसेंजर यात्रा करेंगे. पीएम की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक इस एयरपोर्ट के निर्माण में 10 वर्षों का समय लगेगा और इस पर 5 पैरेलल रनवे होंगे. 

70 वर्ग किमी में फैला होगा अल मकतूम एयरपोर्ट
यानी इसका मतलब यह हुआ कि इस एयरपोर्ट पर एक साथ 5 विमान उड़ान भी भर सकती हैं और लैंड भी कर सकती हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो इस एयरपोर्ट पर 400 टर्मिनल गेटों का निर्माण किया जाएगा. यूएई के पीएम की मानें, तो इस एयरपोर्ट के डिजाइन की मंजूरी दे दी गई है. इस नए एयरपोर्ट का कुल एरिया 70 वर्ग किलोमीटर का होगा. प्रोजेक्ट के तहत दुबई साउथ में एयरपोर्ट के चारों ओर एस शहर बसाया जाएगा. इसमें 10 लाख लोगों के लिए आवास बनाए जाएंगे. 

2010 में हुआ था अल मकतूम एयरपोर्ट का निर्माण
बता दें कि दुबई एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में शुमार है. यहां से साल 2022 में 6.6 करोड़ यात्री गुजरे थे. वहीं, कोरोना से पहले साल 2019 में 8.7 करोड़ यात्री गुजरे थे, जबकि साल 2018 में 9 करोड़ के आसपास यात्री गुजरे थे. एयरपोर्ट पर ज्यादा भीड़ होने की वजह से इसको संभालने में कई सारी कठिनाइयां आ रही हैं. लिहाजा अल मकतूम एयरपोर्ट का प्रोजेक्ट होने के बाद दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ऑपरेशन को यहां पर शिफ्ट कर दिया जाएगा. दुबई एयरपोर्ट का निर्माण साल 2010 में किया था. यह अल मकतूम एयरपोर्ट से 45 किलोमीटर की दूरी पर है. 

ये भी पढ़ेंः भारत महाशक्ति बनने का सपना देख रहा और हम दिवालियापन से बचने के लिए भीख मांग रहे हैं, पाक संसद में चीख-चीख कर बोला इस्लामी नेता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़