3D printed Mosque: दुनिया की पहली 3डी प्रिंटेड मस्जिद इस देश में बनने जा रही

3D printed Mosque: दुबई में दुनिया की पहली थ्री डी प्रिंटेड मस्जिद बनने जा रही है. इस मस्जिद में 2 फ्लोर होंगे, इसमें 600 लोग एक साथ नमाज अता कर सकेंगे. यह मस्जिद एक ठोस मिश्रण से बनाई जाएगी. निर्माण वर्ष के अंत तक शुरू करने की योजना है.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : May 9, 2023, 01:26 PM IST
  • इस मस्जिद में 600 लोग एक साथ नमाज अता कर सकेंगे
  • इस मस्जिद का निर्माण 2000 वर्ग मीटर जमीन पर होगा
3D printed Mosque: दुनिया की पहली 3डी प्रिंटेड मस्जिद इस देश में बनने जा रही

लंदन: 3D printed Mosque: हाल के दिनों में थ्री डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल हर क्षेत्र में हुआ है. घर से लेकर बिजनेस ऑफिस और यहां तक पुल भी इस तकनीक से बनाए जा रहे हैं. अब दुनिया में पहली बार मुस्लिम धर्मस्थल यानी मस्जिद का निर्माण भी इस तकनीक से होने जा रहा है. यानी जल्द ही आपके सामने दुनिया की पहली थ्री डी प्रिंटेड मस्जिद बनकर तैयार होगी. 

कितनी विशाल होगी मस्जिद
इस मस्जिद में 600 लोग एक साथ नमाज अता कर सकेंगे. वहीं इस मस्जिद का निर्माण 2000 वर्ग मीटर जमीन पर होगा. इस मस्जिद में 2 फ्लोर होंगे. 

2025 तक बनकर होगी तैयार
दुबई सरकार के इस्लामिक अफेयर्स एंड चैरिटेबल एक्टिविटीज डिपार्टमेंट (IACAD) में इंजीनियरिंग के प्रमुख अली मोहम्मद अलहलयान अलसुवैदी के अनुसार यह मस्जिद एक ठोस मिश्रण से बनाया जाएगा, जिसका निर्माण वर्ष के अंत तक शुरू करने की योजना है और 2025 की पहली तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है. 

क्यों बनाई जा रहीं थ्री डी प्रिंटेड मस्जिद
अलहल्यान अलसुवेदी ने कहा, "हमने मस्जिद को 3डी-प्रिंट के लिए चुना क्योंकि यह एक नई और नवीन तकनीक है जो पारंपरिक निर्माण विधियों की तुलना में समय और संसाधनों को संभावित रूप से बचा सकती है." आईएसीएडी ने उस कंपनी का नाम बताने से इनकार कर दिया जो निर्माण कार्य करेगी.

कैसे बनेगी मस्जिद
3डी-प्रिंटिंग का उपयोग करके इमारतों के निर्माण के लिए बड़ी प्रिंटिंग मशीनों की आवश्यकता होती है जिन्हें डिजाइन जानकारी के साथ प्रोग्राम किया जाता है. वे परतों में संरचना का निर्माण करते हुए, नोजल से निर्माण सामग्री को निचोड़ते हैं. 3डी-मुद्रित संरचनाओं का ज्यादातर हिस्सा कंक्रीट से बना है, लेकिन मिट्टी जैसी अन्य सामग्रियों का उपयोग करके प्रिंट करना संभव है.

निर्माण उद्योग का आधुनिकीकरण
दुबई दुनिया की 3डी-प्रिंटिंग राजधानी बनने के लिए तैयार हो गया है, और 2018 में इसने "3डी प्रिंटिंग रणनीति" शुरू की. इसके तहत 2030 तक अमीरात के नए निर्माण के 25% को 3डी-मुद्रित करने की योजना बनाई है. बता दें कि नई 3डी-मुद्रित इमारतें दुनिया भर में आबाद हो रही हैं - जॉर्डन में शरणार्थियों के लिए आवास और ऑस्टिन, टेक्सास में बेघर लोगों के लिए, टबैस्को, मेक्सिको में न्यू स्टोरी प्रोजेक्ट, जो गरीबी में रहने वाले परिवारों के लिए घर उपलब्ध कराएगा.

इसे भी पढ़ें- गरीब मुसलमानों को मुफ्त में मिलेगा मकान, यूपी के इन शहरों में शुरू होगी ये योजना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़