Lakhbir Singh Rode: PAK में भिंडरावाले के भतीजे की मौत, जानें कौन था खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे

 Khalistani Terrorist Dead in Pak: लखबीर सिंह के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह ने उकसी मौत की पुष्टि की है. जसबीर ने बताया कि मुझे मेरे भाई के बेटे ने बताया कि लखबीर की मौत हो गई है. लखबीर का अंतिम संस्कार पाकिस्तान में ही किया जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2023, 10:54 AM IST
  • कई सालों से फरार था लखबीर
  • पत्नी और बच्चे कनाडा में रह रहे
Lakhbir Singh Rode: PAK में भिंडरावाले के भतीजे की मौत, जानें कौन था खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे

नई दिल्ली: Khalistani Terrorist Dead in Pak: पाकिस्तान में खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की मौत हो गई है. 72 वर्षीय लखबीर सिंह की मौत हार्ट अटैक के कारण हुई है. लखबीर भारत में प्रतिबंधित संगठन लिब्रेशन फोर्स और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का प्रमुख था. 

भाई ने की मौत की पुष्टि
लखबीर सिंह के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह ने उकसी मौत की पुष्टि की है. जसबीर ने बताया कि मुझे मेरे भाई के बेटे ने बताया कि लखबीर की मौत हो गई है. लखबीर का अंतिम संस्कार पाकिस्तान में ही किया जाएगा. जसबीर के मुताबिक, लखबीर को डायबिटीज की बीमारी थी. वह लंबे समय से इस बीमारी से पीड़ित था. 

कौन था लखबीर सिंह रोडे
लखबीर भारत के पंजाब राज्य के मोगा जिले में पैदा ह़ा था. लखबीर सिंह रोडे भारत के आतंकियों की लिस्ट में शामिल था. वह खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था. लखबीर के दो बेटे, एक बेटी और पत्नी हैं. ये कनाडा में रहते हैं.  वह कई सालों से भारत से फरार है. पहले उसने दुबई में फरारी काटी, इसके बाद पाकिस्तान चला गया. साल 2002 में भारत ने पाकिस्तान को 20 आतंकियों कोलिस्ट दी थी. यह लिस्ट टॉप 20 आतंकियों को प्रत्यर्पित करने के लिए दी थी. इस लिस्ट में लखबीर का भी नाम था. लखबीर सिंह ने कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, और अमेरिका में अपने संगठन की शाखाएं बिछा रखी थीं. 

भारत में कराए कई हमले
लखबीर पर यह आरोप है कि वह भारत में गैरकानूनी तरीके से हथियार और विस्फोटक सामग्री पहुंचाता था. लोकल गैंगस्टर्स की मदद लेकर उसने कई हमले कराए थे. इसी साल NIA ने मोगा जिले में लखबीर की एक जमीन भी कब्जे में ली थी. 15 सितंबर 2021 को पंजाब के फाजिल्का में हुए टिफिन बम बलास्ट की पीछे लखबीर का ही हाथ था. गौतलब है कि लखबीर साल 2021 से 2023 बीच 6 आतंकी घटनाओं में संलिप्त था. 

ये भी पढ़ें- अब गाजा के भीड़भाड़ वाले इलाके में इजरायली हमले, हमास का दावा- अब तक 15 हजार की मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़