Nepal Plane Crash: नाक के बल गिरा प्लेन, कॉकपिट में था पायलट... फिर भी कैसे बची जान?

Nepal Plane: नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (TIA) पर बुधवार को एक बड़ा हादसा हुआ. सौर्य एयरलाइंस का एक विमान उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. आइए जानते हैं आखिर पायलट मनीष शाक्य कैसे जिंदा बचे?

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jul 25, 2024, 10:51 AM IST
Nepal Plane Crash: नाक के बल गिरा प्लेन, कॉकपिट में था पायलट... फिर भी कैसे बची जान?

नई दिल्ली, Nepal Plane Crash: नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (TIA) पर बुधवार को एक बड़ा हादसा हुआ. सौर्य एयरलाइंस का एक विमान उड़ान भरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस विमान में पायलट समेत 19 लोग सवार थे, जिसमें से 18 क्रू सदस्यों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई.  लेकिन एक पायलट जिंदा बच गया. इस पायलट का नाम मनीष शाक्य राय है, जिसने मौत को मात दे दी है. लेकिन इतने भयानक हादसे में भी मनीष की जान कैसे बची, आइए जानते हैं कि ये चमत्कार कैसे हुआ?

ये भी पढ़ें- नेपाल में हर साल होते हैं इतने विमान हादसे, सैंकड़ों लोगों की जा चुकी जान

हादसे में को पायलट समेत 18 की हुई मौत 
त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सौर्य एयरलाइंस के एक विमान ने सुबह करीब 11 बजे  उड़ान भरी थी. उड़ान भरने के कुछ दी मिनट के बाद यह विमान हादसे का शिकार हो गया, जिसमें को-पायलट समेत 18 क्रू मेंबर की जान चली गई. हादसा होने के तुरंत बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और पायलट मनीष शाक्य को जिंदा बचा लिया गया. धधकते हुए विमान से बाहर निकलने की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिसमें पायलट गंभीर रूप से घायल हालत में बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं.

कैसे जिंदा बचे पायलट मनीष शाक्य?
नेपाल के नागरिक उड्डयन मंत्री बद्री पांडे ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया, 'यह विमान एयरपोर्ट के किनारे पर लगे कंटेनर से टकरा गया था, जिसके बाद यह विमान क्रैश होकर नीचे गिर गया. हादसे के दौरान कॉकपिट कंटेनर के अंदर ही फंस गया था, पायलट इसी कॉकपिट में था. जिन्हें रेस्क्यू कर बचाया गया है.

कैसी है पायलट मनीष शाक्य हालत?
मिली जानकारी के मुताबिक टेकऑफ के दौरान जहाज के रनवे पर फिसलने से यह भयानक हादसा हुआ. हालांकि, इसकी अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. हादसे के तुरंत बाद रेस्क्यू टीम ने बचाव ऑपरेशन चलाया गया, जिसमें गंभीर रूप से घायल पायलट को मनीष शाक्य को बाहर निकाला गया और इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया. वहीं, डॉक्टरों ने घायल पायलट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनकी आंख और रीढ़ की हड्डी का इलाज चल रहा है. वे अब खतरे से बाहर हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़