क्या है हाइपरगैमी डेटिंग, जिसमें सिर्फ अमीर पुरुषों से ही होता है महिलाओं को प्यार

आर्थिक रूप से मजबूत पार्टनर आपके लिविंग स्टैंडर्ड को बढ़ाने में मदद करता है. इससे आप हर तरह के कल्चर, लाइफस्टाइल और लोगों के दृष्टिकोण से परिचित होते है. इतना ही नहीं आर्थिक रूप से मजबूत पार्टनर मिलने से आपकी इमेज और इज्जत भी बढ़ती है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jun 26, 2024, 04:05 PM IST
  • तेजी से बढ़ रहा हाइपरगैमी डेटिंग
  • चीन में तेजी से बढ़ रहा इसका ट्रेंड
क्या है हाइपरगैमी डेटिंग, जिसमें सिर्फ अमीर पुरुषों से ही होता है महिलाओं को प्यार

नई दिल्ली:  शादी हो या रिलेशनशिप हर कोई अपने पार्टनर में सबसे पहले किसी न किसी खूबी की उम्मीद तो जरूर करता है. समय के साथ-साथ हमारी अपने पार्टनर से उम्मीदें भी बढ़ने लगती हैं. बता दें कि इन दिनों पार्टनर खोजने के लिए हाइपरगैमिंग डेटिंग का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है. अगर आप भी इससे अंजान हैं तो चलिए जानते हैं कि आखिर येडेटिंग का कौनसा नया तरीका है. 

क्या है हाइपरगैमी? 
हाइपरगैमी एक तरह का रोमांटिक अट्रैक्शन होता है, जिसमें महिलाए एक ऐसे इंसान की ओर आकर्षित होती है, जिसका सोशल स्टेटस उसके मुकाबले काफी ज्यादा होता है. उसकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति भी उससे ज्यादा ऊंची होती है. इतना ही नहीं महिलाएं खुद से ज्यादा आर्थिक रूप से, पढ़ा लिखा और खूबसूरत साथी को चुनकर यह सुनिश्चित करती है कि भविष्य में उसे और उसके बच्चे के पास हर तरह की सुख-सुविधा, संसासधन, सुरक्षा और अवसर मिलेंगे.  

हाइपरगैमी के फायदे और नुकसान 
सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत पार्टनर आपके लिविंग स्टैंडर्ड को बढ़ाने में मदद करता है. इससे आप हर तरह के कल्चर, लाइफस्टाइल और लोगों के दृष्टिकोण से परिचित होते है. इतना ही नहीं आर्थिक रूप से मजबूत पार्टनर मिलने से आपकी इमेज और इज्जत भी बढ़ती है. हाइपरगैमी का नुकसान ये है कि इससे आर्थिक रूप से कमजोर पार्टनर अपनी हर-छोटी बड़ी चीजों के लिए दूसरे पर निर्भर होगा. इसके चलते कई बार रिश्ते में खटास भी आने लगती है. कई बार इस चक्कर में पार्टनर पर गोल्ड डिगर होने का आरोप भी लगता है. 

इस देश में बढ़ रहा हाइपरगैमी 
'द सन' के मुताबिक चीन में हाइपरगैमी का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. देशभर में आंशिक रूप से बढ़ते लिंग असंतुलन और कॉस्ट ऑफि लिविंग के कारण वहां पर इसका चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. इसके अलावा हाइपरगैमी डेटिंग अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में भी बढ़ रहा है.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़