एआई रोबोट पर हमला कर रहे लोग, नौकरी जाने की चिंता के चलते इस देश में बढ़ी घटनाएं

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के प्रोफेसर काई ची यम ने पाया कि लोग रोबोट से खतरा महसूस कर रहे हैं. कुछ लोग कथित तौर पर उनके खिलाफ कठोर और यहां तक ​​​​कि हिंसक कार्रवाई भी कर रहे हैं. डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय ने पाया कि श्रमिक रोबोट के रास्ते में खड़े होकर भ्रमित कर रहे थे और उन्हें तोड़फोड़ करने के अन्य तरीके खोज रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 11:14 AM IST
  • रोबोट छीन सकते हैं ब्लू कॉलर नौकरियां
  • डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय ने शोध में पाया
एआई रोबोट पर हमला कर रहे लोग, नौकरी जाने की चिंता के चलते इस देश में बढ़ी घटनाएं

लंदन: ब्रिटेन में कई अनोखी वारदात सामने आ रही है. नौकरी की सुरक्षा के डर से निराश ब्रितानी कथित तौर पर कार्यस्थल में एआई रोबोट के खिलाफ हिंसा का सहारा ले रहे हैं और कुछ लोगों का मानना ​​है कि तकनीक उन्हें नुकसान पहुंचा रही है. लोगों को डर है कि रोबोट उनकी नौकरी छीन सकती है. 

लोगों को रोबोट से जलन
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक रोबोटों का उदय श्रमिकों के बीच जलन और नौकरी की असुरक्षा का कारण बन रहा है, कुछ लोग कथित तौर पर उनके खिलाफ कठोर और यहां तक ​​​​कि हिंसक कार्रवाई भी कर रहे हैं. ब्रिटेन में मानव और प्रौद्योगिकी के बीच तनाव बढ़ रहा है. 

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के प्रोफेसर काई ची यम ने पाया कि लोग रोबोट से खतरा महसूस कर रहे हैं. उन उद्योगों में भी जहां उनका उपयोग नहीं किया जा रहा है. लीसेस्टर में डी मोंटफोर्ट विश्वविद्यालय ने पाया कि श्रमिक रोबोट के रास्ते में खड़े होकर भ्रमित कर रहे थे और उन्हें तोड़फोड़ करने के अन्य तरीके खोज रहे थे.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
प्रो यम ने कहा: "कुछ अर्थशास्त्रियों का मानना ​​​​है कि रोबोट सफेदपोश नौकरियों की तुलना में ब्लू-कॉलर नौकरियों को तेजी से लेने की अधिक संभावना रखते हैं."हालांकि, ऐसा नहीं लगता है कि रोबोट इतने सारे काम ले रहे हैं, फिर भी इनमें से बहुत सारे डर व्यक्तिपरक हैं. उन्होंने कहा: "ज्यादातर लोग रोबोट की क्षमताओं को जरूरत से ज्यादा आंक रहे हैं और अपनी क्षमताओं को कम करके आंक रहे हैं." मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि हमें खुद को यह याद दिलाना चाहिए कि हम कितने अच्छे हैं . और सफल होने की मेरी क्षमता पर विश्वास करो."

ये भी पढ़िए- लखनऊ: युवती से ऑटोचालक और साथी ने किया सामूहिक दुष्कर्म, तो महिला से आश्रम में गैंगरेप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़