US presidential election: डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बन कमला हैरिस ने रचा इतिहास, भारत के लिए भी सम्मान की बात

US presidential election 2024: इसी साल के नवंबर महीने में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इसे देखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी ने मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना उम्मीदवार नियुक्त किया है. पिछले महीने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपना नाम राष्ट्रपति उम्मीदवार से वापस ले लिया था. इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि हैरिस राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बन सकती हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 3, 2024, 08:46 AM IST
  • कमला हैरिस ने रचा इतिहास
  • 'हैरिस बाइडन से बेहतर उम्मीदवार'
US presidential election: डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बन कमला हैरिस ने रचा इतिहास, भारत के लिए भी सम्मान की बात

नई दिल्लीः US presidential election 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. इसी साल नवंबर महीने में पांच तारीख को अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होना है. इसे देखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिका के मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में नामित कर दिया है. अब अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस का सामना रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा. 

कमला हैरिस ने रचा इतिहास 
अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी बनते ही कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है. कमला भारतीय-अफ्रीकी मूल की पहली महिला हैं, जिन्हें अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है. कमला हैरिस की मां भारतीय अमेरिकी थीं. वहीं, उनके पिता अफ्रीकी मूल के जमैका निवासी थे. रिपोर्ट्स की मानें, तो हैरिस अगले हफ्ते ऑनलाइन मतदान की अवधि समाप्त होने के बाद आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करेंगी. 

शिकागो में आयोजित होगा पार्टी का राष्ट्रीय सम्मेलन 
इसके लिए 22 अगस्त को शिकागो में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इसी दौरान कमला अपनी उम्मीदवारी आधिकारिक तौर पर स्वीकार करेंगी. साथ ही अगले कुछ दिनों में उपराष्ट्रपति के प्रत्याशी का ऐलान करेंगी. राष्ट्रपति के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के साथ ही कमला हैरिस ने कहा कि मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने पर गौरवान्वित हूं. अगले हफ्ते मैं आधिकारिक रूप से अपना नामांकन स्वीकार करूंगी. 

'हैरिस बाइडन से बेहतर उम्मीदवार'
वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अभी तक उन्होंने यह तय नहीं किया है कि उन्हें अपनी संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस के साथ बहस में भाग लेना है या नहीं. इस दौरान ट्रंप ने यह भी कहा कि कमला हैरिस वाकई बाइडन से बेहतर हैं, लेकिन मुझे लगता है कि अंततः वह उनसे भी खराब साबित होंगी. 

नाम वापस लेने का बन रहा था दबाव
बता दें कि जून महीने में 81 साल के अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बहस में खराब प्रदर्शन किया था. इसके बाद पार्टी के भीतर उन पर नाम वापस लेने का लगातार दबाव बनने लगा था. लिहाजा पिछले महीने उन्होंने अपना नाम वापस लेने का फैसला किया. इस फैसले के बाद हैरिस को ही अगले उम्मीदवार के तौर पर देखा जाने लगा था. 

ये भी पढ़ेंः हमास का चीफ बन सकता है ये शख्स, खुद नेतन्याहू ने एक बार क्यों बचाई उसकी जान?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़