इस देश के राष्ट्रपति ने परमाणु हमले की दी धमकी, जानें पूरा मामला

बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि यदि उनके देश पर हमला होता है तो वह बेलारूस में तैनात किए जाने वाले रूसी परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने का आदेश देने से हिचकिचाएंगे नहीं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2023, 06:03 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • यूक्रेन के साथ लंबे समय से चल रहा संघर्ष
इस देश के राष्ट्रपति ने परमाणु हमले की दी धमकी, जानें पूरा मामला

नई दिल्लीः बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने मंगलवार को कहा कि यदि उनके देश पर हमला होता है तो वह बेलारूस में तैनात किए जाने वाले रूसी परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने का आदेश देने से हिचकिचाएंगे नहीं. 

रूस के राष्ट्रपति ने बनाई थी ये योजना
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस साल की शुरुआत में मॉस्को के पड़ोसी एवं सहयोगी देश बेलारूस में कम दूरी की मारक क्षमता वाले परमाणु हथियारों को तैनात करने की योजना की घोषणा की थी और इस कदम को यूक्रेन को मदद मुहैया करा रहे पश्चिम को एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है. 

जानिए क्या बोले बेलारूस के राष्ट्रपति
सरकारी समाचार एजेंसी ‘बेलटीए’ के अनुसार, लुकाशेंको ने कहा, ‘‘भगवान न करे कि मुझे इन हथियारों का इस्तेमाल करने का फैसला करना पड़े, लेकिन यदि हमला होता है तो हम हिचकिचाएंगे नहीं.’’ रूस ने लुकाशेंको के बयान के बारे में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की. लुकाशेंको ने कहा कि उन्होंने ही पुतिन से बेलारूस में रूसी परमाणु हथियार तैनात करने को कहा था. 

ये भी पढ़ेंः इस हिंदू राजा पर आया था अकबर की 'भतीजी' का दिल, जानें फिर क्या हुआ?

उन्होंने तर्क दिया कि यह कदम किसी संभावित हमले को रोकने के लिए आवश्यक है. लुकाशेंको ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि कोई भी ऐसे देश से लड़ना नहीं चाहेगा, जिसके पास ये हथियार होंगे.’’ पुतिन ने लुकाशेंको के साथ शुक्रवार की बैठक के दौरान कहा था कि परमाणु हथियारों के लिए सुविधाओं के निर्माण का काम सात-आठ जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा और इसके तुरंत बाद उन्हें बेलारूसी क्षेत्र में ले जाया जाएगा. लंबे समय से यूक्रेन के साथ रूस का संघर्ष चल रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़