पूरी दुनिया की दौलत की 70 हजार गुनी कीमती धातु है यहां, नासा ने बताया कब भेज रहा रॉकेट

नासा हमारी आकाशगंगा के सबसे बड़े क्षुद्रग्रहों में से एक का निरीक्षण करने के लिए रॉकेट अंतरिक्ष में भेज रहा है. क्षुद्रग्रह (Psyche asteroid) पर वैश्विक अर्थव्यवस्था के 70,000 गुना के बराबर मूल्यवान धातु मौजूद हैं.  साइके क्षुद्रग्रह तक पहुंचने से पहले रॉकेट लगभग साढ़े तीन साल तक यात्रा करेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 10:37 AM IST
  • रॉकेट क्षुद्रग्रह का निरीक्षण करने में 21 महीने बिताएगा
  • क्षुद्रग्रह अकेले आकाशगंगा के क्षुद्रग्रह बेल्ट के भार का 1% है
पूरी दुनिया की दौलत की 70 हजार गुनी कीमती धातु है यहां, नासा ने बताया कब भेज रहा रॉकेट

लंदन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपने नए अंतरिक्ष मिशन के शेड्यूल की जानकारी दी है. नासा हमारी आकाशगंगा के सबसे बड़े क्षुद्रग्रहों में से एक का निरीक्षण करने के लिए रॉकेट अंतरिक्ष में भेज रहा है. संवेदनशील उपकरण ले जाने वाला यह रॉकेट अक्टूबर 2023 में फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च होगा. यह मिशन  स्पेसएक्स फाल्कन हेवी रॉकेट के जरिए अंजाम दिया जाएगा.

नासा जहाज भेज रहा है
नासा ने रॉकेट लॉन्च के शेड्यूल के साथ खुलासा किया है इस क्षुद्रग्रह (Psyche asteroid) पर वैश्विक अर्थव्यवस्था के 70,000 गुना के बराबर मूल्यवान धातु मौजूद हैं. नासा की वेबसाइट का कहना है कि साइके क्षुद्रग्रह तक पहुंचने से पहले रॉकेट लगभग साढ़े तीन साल तक यात्रा करेगा. 

21 महीने तक होगा शोध
इसके बाद यह रॉकेट बड़े पैमाने पर . नासा उम्मीद करता है कि वह इसकी संरचना क्षुद्रग्रह का निरीक्षण करने में 21 महीने बिताएगाऔर इतिहास के बारे में और अधिक समझने की अनुमति देगा.

170 साल पहले हुई थी खोज
क्षुद्रग्रह Psyche की खोज 1852 में इतालवी वैज्ञानिक एनीबेल डी गैसपरिस ने की थी और इसका नाम ग्रीक देवी के नाम पर रखा गया था.यह 220 किलोमीटर के औसत व्यास के साथ हमारे सौर मंडल के सबसे बड़े क्षुद्रग्रहों में से एक है.

क्षुद्रग्रह अकेले हमारी आकाशगंगा के क्षुद्रग्रह बेल्ट के द्रव्यमान का 1%  है. यह बेल्ट क्षुद्रग्रहों का एक संग्रह है जो मंगल और बृहस्पति के बीच सूर्य की परिक्रमा करता है. यह बेल्ट 1 किलोमीटर से बड़े 1.1 और 1.9 मिलियन क्षुद्रग्रहों से बनी है. इसमें लाखों और छोटे क्षुद्रग्रह हैं.

ये धातु हैं यहां
Psyche asteroid को ज्यादातर लोहे और निकल से बना माना जाता है. यह अन्य क्षुद्रग्रहों से भिन्न है जो बड़े पैमाने पर चट्टानों और बर्फ से बने होते हैं. यह संकेत देते हैं कि यह एक प्रोटोप्लैनेट का बचा हुआ कोर हो सकता है. जो प्लैनेट अरबों साल पहले बनने की कोशिश कर रहा था लेकिन बन न सका.इसका आकार और बनावट से अनुमान लगाया है कि यहां $10 क्विंटिलियन अनुमानित मूल्य की धातु है. जो संपूर्ण वैश्विक अर्थव्यवस्था के वर्तमान मूल्य से 70,000 गुना अधिक है.

Psyche asteroid कार्यक्रम का उपयोग नई गहरी अंतरिक्ष संचार प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने के लिए भी किया जाएगा. नासा का कहना है कि मौजूदा तकनीक की तुलना में अधिक कुशलता से अंतरिक्ष में सूचना प्रसारित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें कि इस रॉकेट के लांच में एक साल की देरी हो चुकी है. लॉन्च का अनुबंध, जिसे 2020 में एलोन मस्क के स्पेसएक्स द्वारा जीता गया था, का मूल्य $117 मिलियन (£94m) डॉलर है.

ये भी पढ़िए- क्या अंबानी से कम हो जाएगी अडानी की दौलत? आंकड़ों से समझिए किसका कितना पैसा डूबा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़