मेटे फ्रेडरिक्सन फिर बनीं डेनमार्क की प्रधानमंत्री, 44 वर्षों में पहली बार हुआ ऐसा

प्रधानमंत्री मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री चुने जाने पर मेटे फ्रेडरिक्सन को बधाई दी है. 44 वर्षों में पहली बार डेनमार्क में ऐसी मध्यमार्गी सरकार का गठन किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 12:05 AM IST
  • डेनमार्क की प्रधानमंत्री चुनी गईं मेटे फ्रेडरिक्सन
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रेडरिक्सन को दी बधाई
मेटे फ्रेडरिक्सन फिर बनीं डेनमार्क की प्रधानमंत्री, 44 वर्षों में पहली बार हुआ ऐसा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को डेनमार्क की प्रधानमंत्री चुने जाने पर मेटे फ्रेडरिक्सन को बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच हरित रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने को तत्पर हैं.

मेटे फ्रेडरिक्सन को पीएम मोदी ने दी बधाई
फ्रेडरिक्सन ने बृहस्पतिवार को पार्टियों के आपसी विरोधों को खत्म कर तीन-पक्षीय बहुमत वाले गठबंधन की सरकार बनाई. गठबंधन में लिबरल पार्टी के नेता और एक पूर्व प्रधानमंत्री को प्रमुख पद दिया गया.

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, 'डेनमार्क की प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुने जाने के लिए मेटे फ्रेडरिक्सन को हार्दिक बधाई. मैं भारत-डेनमार्क हरित रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में हमारे सहयोग को जारी रखने के लिए तत्पर हूं.'

डेनमार्क में 44 वर्षों में पहली बार हुआ ऐसा
यह 44 वर्षों में पहली बार है कि डेनमार्क में ऐसी मध्यमार्गी सरकार का गठन किया गया है. इस गठन ने दो गुटों के दशकों से एक-दूसरे का विरोध का अंत कर दिया है.

नवंबर में वहां आम चुनाव संपन्न हुए थे और 42 दिनों तक चली बातचीत के बाद सरकार के लिए नए गठबंधन का मंगलवार को ऐलान किया गया था. संसद की कुल 179 सीटों में से तीनों दलों के पास 89 सीटें हैं.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- बच नहीं पाएगा नीरव मोदी, लगा एक और जोर का झटका; जल्द आएगा भारत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़