नेपाल विमान हादसे का लाइव वीडियो, चीख-पुकार से रूह कांप जाएगी

नेपाल में रविवार को यति एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में विमान में सवार सभी 72 लोगों के मारे जाने की आशंका है. विमान जब लैंड कर रहा था तब गाजीपुर का सोनू जायसवाल विमान उतरने का लाइव वीडियो फेसबुक पर अपने दोस्तों को दिखा रहा था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2023, 11:46 PM IST
  • पांच भारतीय भी थे विमान में सवार
  • अब तक मिल चुके हैं 69 लोगों के शव
नेपाल विमान हादसे का लाइव वीडियो, चीख-पुकार से रूह कांप जाएगी

नई दिल्लीः नेपाल में रविवार को यति एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में विमान में सवार सभी 72 लोगों के मारे जाने की आशंका है. विमान जब लैंड कर रहा था तब गाजीपुर का सोनू जायसवाल विमान उतरने का लाइव वीडियो फेसबुक पर अपने दोस्तों को दिखा रहा था. 

यह वीडियो 1.40 सेकेंड का है, लेकिन इसे लाइव करते हुए सोनू को भी नहीं पता था कि वह मौत से चंद पल दूर है. यह वीडियो झकझोरने वाला है.

 

पांच भारतीय भी थे विमान में सवार
विमान हादसे ने न सिर्फ लोगों की जिंदगी छीनी है, बल्कि कई परिवारों को बेसहारा कर दिया. विमान में पांच भारतीय अभिषेक कुशवाहा (25), विशाल शर्मा (22), अनिल कुमार राजभर (27) सोनू जायसवाल (35) और संजय जायसवाल सवार थे. ये सभी उत्तर प्रदेश के निवासी थे. 

अब तक मिल चुके हैं 69 लोगों के शव
अब तक विमान का ब्लैक बॉक्स और 69 शव मिल चुके हैं. ‘कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर’ (सीवीआर) और ‘फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर’ (एफडीआर) दोनों को बरामद कर लिया गया है. सीवीआर कॉकपिट में रेडियो प्रसारण और अन्य ध्वनियां रिकॉर्ड करता है, जैसे पायलटों के बीच बातचीत, और इंजन से आने वाली आवाज आदि. 

एफडीआर 80 से अधिक विभिन्न प्रकार की जानकारी जैसे गति, ऊंचाई और दिशा, साथ ही पायलट की गतिविधयां और महत्वपूर्ण प्रणालियों के प्रदर्शन को रिकॉर्ड करता है. 

बता दें कि हिमालयी राष्ट्र में पिछले 30 से अधिक वर्षों में हुआ यह सबसे भीषण विमान हादसा है. 

एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने दी ये जानकारी
समाचार पत्र ‘काठमांडू पोस्ट’ ने पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवक्ता अनूप जोशी के हवाले से कहा, ‘मौसम साफ था. हमने पूर्वी छोर पर रनवे 30 पर उन्हें उतरने को कहा...सब कुछ सही था.’ उन्होंने कहा कि किसी गड़बड़ी की जानकारी नहीं दी गई थी. जोशी ने बताया कि विमान के कैप्टन ने बाद में पश्चिमी छोर पर रनवे 12 पर उतरने की अनुमति मांगी. उन्होंने कहा, ‘हमें नहीं पता कि उन्होंने ऐसा क्यों किया. अनुमति दे दी गई और फिर विमान उतरने लगा.’

'हादसा कैसे हुआ, यह जांच का विषय' 
काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर ने कहा, “विमान ने सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर काठमांडू से उड़ान भरी. विमान को 10 बजकर 58 मिनट पर पोखरा में उतरना था. विमान लगातार पोखरा टावर के संपर्क में था. उस विमान के उतरने के लिये आवश्यक मंजूरी (लैंडिंग क्लीयरेंस) भी हासिल कर ली गई थी. मौसम भी ठीक था. सब कुछ ठीक था फिर हादसा कैसे हुआ, यह जांच का विषय है.” 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः नेपालः दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स पोखरा से मिला, अब सामने आएगी हर बारीक जानकारी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़