मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान में काट रहा 78 साल की जेल की सजा: UN

Hafiz Saeed: प्रतिबंधित जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद पाकिस्तान में 78 साल की कैद की सजा काट रहा है. संयुक्त राष्ट्र के हवाले से बताया जा रहा है कि वह सात आतंकी वित्तपोषण मामलों में सजा का सामना कर रहा है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 10, 2024, 08:50 AM IST
  • सईद को 2008 में वैश्विक आतंकवादी के रूप में किया नामित
  • संयुक्त राष्ट्र बोला- पाक की हिरासत में है सईद
मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान में काट रहा 78 साल की जेल की सजा: UN

Hafiz Saeed: मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद पाकिस्तान में 78 साल की कैद की सजा काट रहा है. संयुक्त राष्ट्र के हवाले से PTI ने ये रिपोर्ट दी है. बताया जा रहा है कि वह सात आतंकी वित्तपोषण मामलों में सजा का सामना कर रहा है.

सईद को दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था. प्रतिबंध समिति ने कहा, 'सईद पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है, 12 फरवरी 2020 से 78 साल की कारावास की सजा काट रहा है. सात आतंकी वित्तपोषण मामलों में दोषसिद्धि का यह परिणाम है.'

दिसंबर 2023 में, भारत ने पाकिस्तान से संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए कहा था. बता दें कि सईद कई आतंकी मामलों में भारतीय जांच एजेंसियों द्वारा वांछित है.

भुट्टावी की मृत्यु की पुष्टि
प्रतिबंध समिति ने यह भी नोट किया कि लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के संस्थापक सदस्य और सईद के डिप्टी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की मृत्यु की पुष्टि हो चुकी है.

संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी भुट्टवी, जिसने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले के लिए लश्कर हमलावरों को प्रशिक्षित किया था और कम से कम दो मौकों पर आतंकवादी संगठन के प्रमुख के रूप में काम किया था, वह पिछले साल मई में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में आतंक के वित्तपोषण के लिए सजा काटते हुए जेल में मर गया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़