'Canada ने भारतीय राजनयिकों के Call Record कराए', जानिए कहां से उठी ये बात

India Canada Realtions: मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कनाडाई सरकार ने भारतीय राजनयिकों के कॉल रिकॉर्ड कराए थे. अब इसी बिनाह पर कनाडा के पीएम ने भारत पर आरोप लगाए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2023, 11:31 AM IST
  • कनाडा के NSA अगस्त और सितंबर में भारत आए
  • जस्टिन ट्रूडो ने फिर दोहराए अपने आरोप
'Canada ने भारतीय राजनयिकों के Call Record कराए', जानिए कहां से उठी ये बात

नई दिल्ली: कनाडा और भारत के विवाद में एक नया अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कनाडाई सरकार ने भारतीय डिप्लोमेट्स के कॉल रिकॉर्ड किए थे, इसी आधार पर उन्होंने भारत पर गंभीर आरोप लगाए. इससे पहले गुरूवार को भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया. हालांकि, इसके बाद कनाडा की ओर से कोई कार्रवाई सामने नहीं आई है. 

क्या है दावा
दुनिया के प्रतिष्ठित मीडिया चैनल ने दावा किया है कि कनाडा में काम कर रहे भारतीय राजनयिकों और अधिकारियों को सर्विलांस पर रखा गया था. इस दौरान उनके सारे कॉल रिकॉर्ड किए गए थे. साथ ही किसने किस्से बात की, यह भी सुना. दावा है कि कनाडा की सरकार ने एक महीने तक इस मामले की जांच करते हुए जांच के दौरान खुफिया जानकारी इकट्ठी की थी. 

कनाडा के NSA भी भारत आए 
कनाडा का अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइव आइज अलायन्स है. ये पांचों देश अपनी खुफिया जानकारी एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं. निज्जर की हत्या के मामले में भी कुछ जानकारी फाइव आइज के साथ शेयर की गई थी. रिपोर्ट में दावा है कि कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया सलाहकार (NSA) जोडी थॉमस ने अगस्त महीने में चार दिन और सितंबर महीने में पांच दिन भारत की यात्रा की थी. जी20 में वे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ भारत आए थे. 

ट्रूडो अपनी बात पर कायम
न्यूयॉर्क में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कनाडा के पीएम ट्रूडो ने भारत पर लगाए सारे आरोप फिर से दोहराए. उन्होंने कहा, 'मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि इन आरोपों को सदन के पटल पर साझा करने का फैसला हल्के ढंग से नहीं किया गया था. यह बेहद गंभीरता से लिया गया निर्णय है. जी20 के दौरान प्रधानमंत्री से मेरी सीधी और स्पष्ट बातचीत हुई. मैंने स्पष्ट शब्दों में अपनी चिंताएं उनसे साझा कीं.'

ये भी पढ़ें- 'खालिस्तानियों के कब्जे वाले गुरुद्वारों से पीएम ट्रूडो को मिलता है करोड़ों का चंदा'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़