England: महिला के शरीर में मिली 108 साल पुरानी किडनी, डॉक्टर्स भी हुए हैरान

England Lady with Old Kidney: इंग्लैंड की एक महिला के शरीर में 108 साल पुरानी किडनी है. महिला की मां ने उसे किडनी डोनेट की थी. ट्रांसप्लांट को 50 साल हो गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2024, 09:59 PM IST
  • मां ने डोनेट की थी किडनी
  • 50 साल पहले हुई थी सर्जरी
England: महिला के शरीर में मिली 108 साल पुरानी किडनी, डॉक्टर्स भी हुए हैरान

नई दिल्ली: England Lady with Old Kidney: आज के जमाने में ऑर्गन रिप्लेसमेंट एक आम बात हो गई है. हालांकि, डॉक्टर्स दावा करते हैं 20-30 साल से अधिक समय बीत जाने पर प्रत्यारोपित अंग काम नहीं करते हैं. लेकिन अब एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. एक महिला के शरीर में 108 साल पुरानी किडनी है. फिर भी वह पूरी तरह स्वस्थ हैं. उनको किसी तरह की दिक्कत भी नहीं है. डॉक्टर्स भी ये देखकर आश्चर्यचकित रह गए हैं. 

108 साल पुरानी किडनी मिली
जानकारी के मुताबिक, इंग्‍लैंड की रहने वाली सू वेस्टहेड की किडनी 108 साल पुरानी है. जो उनकी मां ने उन्हें डोनेट की थी. दरअसल, जब वेस्टहेड 12-13 साल की थीं तब उन्हें किडनी में दिक्कत हो गई थी. इसके बाद उन्होंने  डायलिसिस शुरू किया गया. हालांकि, जब वो 25 साल की हुईं, तब उनकी किडनी एकदम खराब हो गई.

50 साल पहले हुई थी सर्जरी
इसके बाद साल 1973 में जुलाई के महीने वेस्टहेड की रॉयल विक्टोरिया इन्फर्मरी में उनकी सर्जरी हुई. सू वेस्टहेड को उनकी मां की क‍िडनी प्रत्‍यारोप‍ित हुई. उन्हें अपनी मां की किडनी लगवाए हुए 50 साल हो गए, लेकिन आज तक उन्हें किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा. 

मां का बर्थडे मनाएंगी
सू वेस्टहेड को किडनी लगाए हुए 50 साल हो गए हैं, वो अब इसे अपनी मां के बर्थडे के तौर पर सेलिब्रेट करने वाली हैं. इस प्रत्‍यारोपण को वेस्टहेड गोल्‍डन जुबली एनिवर्सरी के रूप में मना रही हैं. सू वेस्टहेड की मां 1985 में 69 साल की आयु में एक सड़क हादसे में मौत हो गई.

मां और डॉक्टर्स का जताया आभार
सू वेस्टहेड कहती हैं कि जब मेरी किडनी ट्रांसप्लांट हुई तो मुझे लगा कि यदि मैं 5 साल भी जी सकूं तो बड़ी बात होगी, मैं खुद को भाग्यशाली समझूंगी. लेकिन मेरी मां और ट्रांसप्लांट को सफल बनाने वाले डॉक्टर्स की वजह से मैं जिंदा और स्वस्थ हूं. मेरी मां ने मुझे जीवनदान दिया है.

ये भी पढ़ें- America: पैसों के लिए मां की हत्या की, सूटकेस में छोड़ा शव; अब 26 साल की सजा हुई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़