बृहस्पति पर आया ऐसा तूफान कि पूरी पृथ्वी को निगल जाए, नासा ने जारी की फोटो

नासा ने बृहस्पति ग्रह की सबसे शानदार तस्वीर जारी की है. बृहस्पति ग्रह की इतनी अच्छी तस्वीर कभी नहीं आई है. तस्वीर में बृहस्पति ग्रह पर आया एक भयानक तूफान दिख रहा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2022, 12:36 PM IST
  • सौर मंडल का सबसे बड़ा तूफान है ये
  • यह पृथ्वी के व्यास का लगभग 1.3 गुना है
बृहस्पति पर आया ऐसा तूफान कि पूरी पृथ्वी को निगल जाए, नासा ने जारी की फोटो

लंदन: नासा ने बृहस्पति ग्रह की सबसे शानदार तस्वीर जारी की है. अंतरिक्ष एजेंसी ने दावा किया है कि बृहस्पति ग्रह की इतनी अच्छी तस्वीर कभी नहीं आई है. इस तस्वीर में बृहस्पति ग्रह पर आया एक भयानक तूफान दिख रहा है. नासा के मुताबिक यह तूफान इतना बड़ा है कि यह पृथ्वी को निगलने के लिए काफी है. 

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का कमाल
प्रभावशाली तस्वीर को नए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर किया गया है. आप भी नासा की इस तस्वीर में नीचे-दाएं में ग्रह के मेगा-तूफान ( ग्रेट रेड स्पॉट) को देख सकते हैं. इस छवि में यह सफेद दिखाई दे रहा है क्योंकि यह बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित कर रहा है.

सौर मंडल का सबसे बड़ा तूफान 
बृहस्पति का ग्रेट रेड स्पॉट सौर मंडल का सबसे बड़ा तूफान है, जिसकी चौड़ाई लगभग 10,160 मील है. यह पृथ्वी के व्यास का लगभग 1.3 गुना है. लगभग 268mph पर चक्रवात के शिखर के किनारे पर हवाएँ चल रही हैं, जो पृथ्वी की उच्चतम हवा की गति (253mph) से तेज़.

क्या दिख रहा इस तस्वीर में
हम इसके अरोराओं को उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के ऊपर उच्च ऊंचाई तक फैले हुए देख सकते हैं. और ध्रुवों के चारों ओर घूमते धुंध भी दिखाई दे रहे हैं. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में एक ग्रह खगोलशास्त्री प्रोफेसर माइक डी पैटर ने कहा, "हमें वास्तव में उम्मीद नहीं थी कि यह इतना अच्छा होगा ". "यह वास्तव में उल्लेखनीय है कि हम बृहस्पति पर विवरण देख सकते हैं. "साथ में इसके छल्ले, छोटे उपग्रह, और यहां तक ​​कि एक छवि में आकाशगंगाएं."

नासा का JWST हफ्तों से गहरे अंतरिक्ष की लुभावनी तस्वीरें खींच रहा है. इसने इन्फ्रारेड लाइट में बृहस्पति के कुछ शानदार स्नैप भी पकड़े - आमतौर पर मानव आंखों के लिए अदृश्य होते हैं. स्पेस टेलीस्कोप का नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) कई छवियों को एक में जोड़कर, बृहस्पति के छिपे हुए रहस्यों को प्रभावशाली विस्तार से प्रकट करता है. 

खोजेगा नए जीवन वाले नए ग्रह
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को दिसंबर 2021 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसकी पहली छवियों को जुलाई 2022 तक सार्वजनिक नहीं किया गया था. यह नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप का उत्तराधिकारी है, और इसे प्रारंभिक ब्रह्मांड का अध्ययन करने का काम सौंपा गया है. यह बिग बैंग के बाद बनने वाले पहले सितारों और आकाशगंगाओं से प्रकाश का अवलोकन करके प्राप्त किया जाता है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इनमें से कुछ डेटा जीवन का समर्थन करने में सक्षम दूर के ग्रहों को खोजने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-   प्रधानमंत्री की टॉपलेस महिला दोस्तों ने किया किस, वह भी फिनलैंड पीएम आवास के भीतर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़