गजा में हमास की इमारतों पर कब्जा करने लगा इजरायल, गढ़ को कर रहा है बर्बाद

इजरायली सैनिकों ने गाजा में तथाकथित गवर्नर हाउस पर कब्जा कर लिया, जिसमें हमास के सैन्य विंग और पुलिस के कार्यालय, हमास के खुफिया विभाग के कार्यालय और अन्य साइटें थीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 10:19 PM IST
  • लगातार जारी हैं इजरायली हमले.
  • हमास की इमारतों पर कब्जा जारी.
गजा में हमास की इमारतों पर कब्जा करने लगा इजरायल, गढ़ को कर रहा है बर्बाद

गाजा. गजा पट्टी में हमास के खिलाफ जारी अभियान के बीच इजरायली सेनाओं ने हमास से जुड़ी इमारतों पर कब्जा शुरू कर दिया है. इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने घोषणा की है कि 7वीं बख्तरबंद ब्रिगेड और गोलानी इन्फैंट्री ब्रिगेड के सैनिकों ने शेख इज्लिन और रिमल के गाजा शहर के पड़ोस में हमास की कई इमारतों पर कब्जा कर लिया है. सैनिकों द्वारा कब्जे में ली गई जगहों में हमास की संसद, उसका सरकारी परिसर और पुलिस मुख्यालय शामिल हैं.

कई जगहों पर किया कब्जा
इजरायली सैनिकों ने गाजा में तथाकथित गवर्नर हाउस पर कब्जा कर लिया, जिसमें हमास के सैन्य विंग और पुलिस के कार्यालय, हमास के खुफिया विभाग के कार्यालय और अन्य साइटें थीं, इनका उपयोग 7 अक्टूबर के हमले की तैयारी के लिए किया गया था.IDF ने कहा कि उसने गज़ान विश्‍वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय भवन पर भी कब्जा कर लिया, जो हथियारों के उत्पादन और विकास के लिए एक संस्थान के रूप में कार्य करता था. साथ ही ट्रेनिंग बेस, कमांड सेंटर, पूछताछ कक्ष और हिरासत कक्षों के साथ एक और हमास परिसर पर उसका कब्‍जा हो गया है.

हमास ने किया लंबी दूरी के रॉकेट दागने का प्रयास
बता दें कि सोशल मीडिया पर लीक हुई तस्वीरों में गोलानी सैनिकों को गाजा संसद भवन और सैन्य पुलिस मुख्यालय के अंदर दिखाया गया था. उधर, इजरायल के सबसे दक्षिणी शहर इलियट में आने वाले रॉकेट सायरन बजने की खबरें हैं.आतंकी संगठन हमास ने हाल के हफ्तों में इलियट पर लंबी दूरी के रॉकेट दागने का प्रयास किया है, जबकि यमन में ईरान समर्थित हौथिस ने शहर पर बैलिस्टिक मिसाइलें और ड्रोन दागे हैं.

ये भी पढ़ें- भारत के सबसे 'लोकतांत्रिक' प्रधानमंत्री, अपने धुर विरोधी को भी दे दिया था पीएम बनने का आशीर्वाद!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़