वे 5 हथियार, जिनमें ईरान के सामने कमजोर पड़ जाता है इजरायल, जानें दोनों देशों की सैन्य ताकत

Israel-Iran War: हमास और इजरायल के बीच जारी युद्ध में ईरान के शामिल होने की अटकलें तेज हो गई हैं. जेरुसलम पोस्ट की मानें, तो ये हमला 12 और 13 अगस्त के बीच हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं इजरायल और ईरान की सैन्य ताकत के बारे में. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 3, 2024, 10:02 AM IST
  • ईरान के पास इजरायल से ज्यादा टैंक
  • इजरायल के पास हैं अत्याधुनिक हथियार
वे 5 हथियार, जिनमें ईरान के सामने कमजोर पड़ जाता है इजरायल, जानें दोनों देशों की सैन्य ताकत

नई दिल्लीः Israel-Iran War: इजरायल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच शुरू हुआ मैदानी जंग दिन ब दिन भीषण रूप लेता जा रहा है. हाल के दिनों में हुई कुछ घटनाओं से अटकलों के बाजार में इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि जल्द ही इजरायल-फिलिस्तीन के बीच जारी युद्ध में ईरान की एंट्री हो सकती है. पश्चिम की कुछ खुफिया एजेंसियों ने तो तारीख तक भी घोषणा कर दी है. जेरुसलम पोस्ट की मानें, तो ये हमला 12 और 13 अगस्त के बीच हो सकता है. 

सैन्य ताकत के मामले में विश्व का चौदहवां देश है ईरान
बहरहाल, आइए एक नजर इजरायल और ईरान के पास मौजूद सैन्य ताकत और हथियारों पर डालते हैं कि आखिर दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात बनते हैं, तो इसमें किस तरह के हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा और कौन सा देश किस पर भारी पड़ता दिखाई देगा. ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के मुताबिक ईरान का स्थान सैन्य ताकत के मामले में दुनिया में चौदहवां है. वहीं, इजरायल का स्थान 17वां है. हथियारों और सैन्य ताकत के मामले में दोनों देश एक-दूसरे को अगल-अलग मोर्चे पर टक्कर देते हैं. 

दोनों देशों की सैन्य ताकत 
बात अगर दोनों देशों की सैन्य ताकत की करें, तो ईरान की सैन्य ताकत 6 लाख 10 हजार है, तो इजरायल की 1 लाख 70 हजार. वहीं, ईरान के पास 19 पनडुब्बियां हैं, तो इजरायल के पास महज 5 पनडुब्बियां हैं. समुद्री बेड़े के मामले में भी ईरान इजरायल से आगे है. ईरान के पास 101 समुद्री बेड़े हैं, तो इजरायल के पास 67. ईरान के पास मोबाइल रॉकेट प्रोजेक्ट की संख्या 775 है, तो इजरायल के पास 150 है. इसके अलावा ईरान के पास हथियारबंद वाहनों की संख्या 65,763 है, तो इजरायल के पास 43,407 हैं. 

ईरान के पास इजरायल से ज्यादा टैंक 
टैंक के मामले में भी ईरान इजरायल से आगे है. ईरान के पास 1,996 टैंक हैं, तो इजरायल के पास 1,370 टैंक हैं. ईरान के पास 129 हेलीकॉप्टर, तो इजरायल के पास 146 हेलीकॉप्टर हैं. ईरान के पास लड़ाकू विमानों की संख्या 186, तो इजरायल के पास 241 लड़ाकू विमान हैं. ईरान के पास विमानों की संख्या 551, तो इजरायल के पास 612 विमान हैं. बता दें कि सैन्य बल और कुछ हथियारों के मामले में ईरान इजरायल से भले ही आगे है, लेकिन वे हथियार पुराने हैं. साथ ही उनका रखरखाव भी बेहतर नहीं है. 

इजरायल के पास हैं अत्याधुनिक हथियार 
वहीं, इजरायल के पास बहुत सारे अत्याधुनिक हथियार हैं. पश्चिम एशिया में चारों ओर से घिरे के बावजूद इजरायल अभी तक अपनी लड़ाइयां लड़ता आया है और जीतता भी रहा है. बता दें कि अगर इन दोनों देशों के बीच युद्ध होता है, तो इसमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से विश्व की कई बड़ी ताकतें शरीक हो सकती हैं. एक तरफ युद्ध में इजरायल के साथ अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी सहित यूरोप के ज्यादातर देश और ऑस्ट्रेलिया नजर आ सकते हैं, तो वहीं दूसरी ओर ईरान को फिलिस्तीन, लेबनान, तुर्की, सीरिया, कतर, ओमान, रूस और चीन का साथ मिल सकता है. 

ये भी पढ़ेंः US presidential election: डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बन कमला हैरिस ने रचा इतिहास, भारत के लिए भी सम्मान की बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़