रुक नहीं रहा हमास के खिलाफ इजरायली अभियान, खान यूनिस में भीषण लड़ाई जारी

IDF और इजरायल इंटेलिजेंस शिन बेट ने हमास नेता याह्या सिनवार का पता लगा लिया है. याह्या को ही 7 अक्टूबर के हमले का मास्टमाइंड बताया जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2024, 10:39 PM IST
  • लगातार जारी हैं इजरायली हमले.
  • हमास के 30 ठिकानों को किया तबाह.
रुक नहीं रहा हमास के खिलाफ इजरायली अभियान, खान यूनिस में भीषण लड़ाई जारी

तेल अवीव. कट्टरपंथी संगठन हमास के खिलाफ जारी इजरायली सैन्य अभियान लगातार जारी है. दक्षिणी गाजा के खान यूनिस इलाके में इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कम से कम 30 हमास ठिकानों पर हमला करने का दावा किया है. IDF का कहना है कि हवाई हमले महत्वपूर्ण थे. एयर फोर्स द्वारा किए गए विनाश से सेना को जमीनी आक्रमण में मदद मिलेगी. हमास के भूमिगत स्थल, हथियार डिपो और अन्य बुनियादी ढांचे नष्ट हो गए.

याह्या सिनवार का पता लगाया
इससे पहले दावा किया गया था कि IDF और इजरायल इंटेलिजेंस शिन बेट ने हमास नेता याह्या सिनवार का पता लगा लिया है. हालांकि सुरक्षा एजेंसियां उसे बाहर निकालने में असमर्थ हैं क्योंकि उसने खुद को इजरायली बंधकों से घेर लिया है. बता दें कि याह्या को ही इजरायल पर हुए 7 अक्टूबर के हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है. हमले में 1,200 इजरायली मारे गए थे जबकि 200 से अधिक को हमास ने बंधक बना लिया था.

हिजबुल्ला के कमांडर की मौत
दूसरी तरफ दक्षिणी लेबनान में इजरायली हवाई हमले में आतंकवादी समूह हिजबुल्ला के एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई. यह घटना ऐसे वक्त में हुई है जब लेबनान-इजरायल सीमा पर ईरान समर्थित हिजबुल्ला आतंकवादियों और इजराइली सेना के बीच झड़पें तेज हो गई हैं. इससे पहले हिजबुल्ला ने जवाबी कार्रवाई में उत्तरी इजरायल के माउंट मेरोन में इजरायली सैन्य अड्डे पर व्यापक मिसाइल हमला किया था.

सोमवार को हमले में इजरायली वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया है. इजरायल ने हिजबुल्लाह के विशिष्ट राडवान फोर्सेस के एक कमांडर को मारा है.  दक्षिणी गांव खिरबेट सेल्म में एक होंडा एसयूवी को निशाना बनाया गया. उस वक्त कमांडर उसे चला रहा था.

ये भी पढ़ेंः मालदीव के राजदूत को भारतीय विदेश मंत्रालय ने मीटिंग में क्या कहा? जानें Inside Story

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़