भारत की ऑस्ट्रेलिया को दो टूक, एंटी इंडिया गतिविधियां स्वीकार्य नहीं

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में हाल के दिनों में भारतीयों पर हुए हमले की घटनाओं की बृहस्पतिवार को कड़ी निंदा की और उससे अपनी भूमि का इस्तेमाल ऐसी गतिविधियों के लिये नहीं करने देने का आग्रह किया, जो उसकी (भारत की) क्षेत्रीय अखंडता, सुरक्षा और राष्ट्रीय हितों के खिलाफ हो.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2023, 11:01 PM IST
  • 'ऑस्ट्रेलिया को हालिया गतिविधियों से अवगत कराया'
  • 'चरमपंथी तत्वों के ऐसे हमलों की कड़ी निंदा करते हैं'
भारत की ऑस्ट्रेलिया को दो टूक, एंटी इंडिया गतिविधियां स्वीकार्य नहीं

नई दिल्लीः भारत ने ऑस्ट्रेलिया में हाल के दिनों में भारतीयों पर हुए हमले की घटनाओं की बृहस्पतिवार को कड़ी निंदा की और उससे अपनी भूमि का इस्तेमाल ऐसी गतिविधियों के लिये नहीं करने देने का आग्रह किया, जो उसकी (भारत की) क्षेत्रीय अखंडता, सुरक्षा और राष्ट्रीय हितों के खिलाफ हो.

'ऑस्ट्रेलिया को हालिया गतिविधियों से अवगत कराया'
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि भारत ने तथाकथित खालिस्तानी जनमत संग्रह और उस देश (ऑस्ट्रेलिया) में चरमपंथी तत्वों की ओर से राजनीति से प्रेरित हालिया गतिविधियों से ऑस्ट्रेलिया को अवगत कराया है. 

गौरतलब है कि मेलबर्न में सोमवार को आतंकी संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ की ओर से कराए गए जनमत संग्रह के दौरान खालिस्तानी कार्यकर्ताओं और भारत समर्थकों के बीच झड़प में दो लोग घायल हो गए थे. 

'चरमपंथी तत्वों के ऐसे हमलों की कड़ी निंदा करते हैं'
बागची ने कहा, ‘हम चरमपंथी तत्वों की ओर से किए गए ऐसे हमलों की कड़ी निंदा करते हैं. हम वहां के स्थानीय प्रशासन से मामले की जांच करने और दोषियों को दंडित करने का आग्रह करते हैं.’ भारत ने ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा है. ऑस्ट्रेलियाई क्षेत्र में इस तरह की गतिविधियों को अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया है.

मंदिरों में भी तोड़फोड़ के मामले सामने आ चुके हैं
बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में पिछले दिनों हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ और एंटी इंडिया ग्रैफिटी के मामले भी सामने आए हैं. इसे लेकर भारत पहले भी आपत्ति जता चुका है. यही नहीं पिछले दिनों कनाडा में भी एक हिंदू मंदिर में एंटी इंडिया ग्रैफिटी का मामला सामने आया था. इस संबंध में भारतीय दूतावास ने कनाडा से कार्रवाई की अपील की थी और बताया था कि इससे भारतीय समुदाय में नाराजगी है.

 

यह भी पढ़िएः 'आयुष्मान योजना से बेहतर है ये स्कीम...' इस स्वास्थ्य योजना पर छह हजार करोड़ खर्च कर रही सरकार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़