नई दिल्ली ने कसे पेच तो एक बार फिर जस्टिन ट्रूडो बोले- भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध

ताजा विवाद के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक रिश्ते सामान्य नहीं रहे हैं लेकिन भारत ने इस पूरे मसले पर सख्त रुख अख्तियार किया है. इसके बाद कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के तेवर भी नरम पड़ते नजर आ रहे हैं. अब कनाडा के प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका देश भारत के साथ 'घनिष्ठ संबंध' बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2023, 11:06 AM IST
  • पहले भी कहा था, भारत का महत्व बढ़ रहा
  • इस तरह शुरू हुआ था राजनयिक विवाद
नई दिल्ली ने कसे पेच तो एक बार फिर जस्टिन ट्रूडो बोले- भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध

नई दिल्लीः ताजा विवाद के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक रिश्ते सामान्य नहीं रहे हैं लेकिन भारत ने इस पूरे मसले पर सख्त रुख अख्तियार किया है. इसके बाद कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के तेवर भी नरम पड़ते नजर आ रहे हैं. अब कनाडा के प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका देश भारत के साथ 'घनिष्ठ संबंध' बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है. 

घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध
उन्होंने कहा कि 'विश्वसनीय आरोपों' के बाद भी कि कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में में भारत शामिल था, ओटावा, नई दिल्ली के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने एक प्रेस सम्मेलन में यह बात कही. 

ट्रूडो ने कहा कि यह बेहद अहम है कि कनाडा और उसके सहयोगी विश्व मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए रचनात्मक और गंभीरता से जुड़ते रहें.

पहले भी कहा था, भारत का महत्व बढ़ रहा
बता दें कि इससे पहले कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भी भारत के साथ संबंधों को अहम बताया था. वहीं उनसे पहले जस्टिन ट्रूडो ने भी राजनयिक विवाद शुरू होने के बाद कहा था,  कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले दिनों कहा था कि भारत का महत्व बढ़ रहा है और वह ऐसा देश है जिसके साथ हमें काम करने की आवश्यकता है.

इस तरह शुरू हुआ था राजनयिक विवाद
दरअसल खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की जून में मौत हुई थी. लेकिन पिछले दिनों जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या के पीछे भारत की संभावित संलिप्तता की बात कही थी. साथ ही कनाडा में भारत के वरिष्ठ राजनयिक को निकाल दिया था जिसके जवाब में भारत ने भी नई दिल्ली में कनाडा के एक वरिष्ठ राजदूत को निष्कासित कर दिया था. वहीं भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवा भी निलंबित कर दी थी.

यह भी पढ़िएः Canada पर बरसे विदेश मंत्री जयशंकर, कहा- लोकतंत्र के नाम पर डिप्लोमैट्स को धमकाया जा रहा, दूतावास पर हमले हो रहे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़