रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध को खत्म करने में क्या है भारत की भूमिका, अमेरिका ने बताया

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल हो सकता है, जो रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद को समाप्त करने के लिए कूटनीति में भूमिका निभा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2023, 06:26 PM IST
  • जानिए अमेरिका ने भारत को लेकर क्या कहा
  • रूस-यूक्रेन में लंबे समय से चल रहा है युद्ध
रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध को खत्म करने में क्या है भारत की भूमिका, अमेरिका ने बताया

न्यूयॉर्कः अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल हो सकता है, जो रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद को समाप्त करने के लिए कूटनीति में भूमिका निभा सकते हैं. प्राइस ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, हम मानते हैं कि भारत जैसे देश, रूस और यूक्रेन के साथ संबंध रखने वाले देश बातचीत और कूटनीति में मदद करने की स्थिति में हो सकते हैं जो एक दिन इस युद्ध को समाप्त कर सकते हैं.

अमेरिका ने बताई भारत की अहमियत
रूस को जवाबदेह ठहराने और उसके युद्ध के लिए रूस पर अतिरिक्त लागत लगाने के लिए हम क्या कर सकते हैं, इस बारे में हम भारत के साथ नियमित, निकट संपर्क में हैं. दोनों देशों के बीच के मतभेदों को कमतर आंकते हुए उन्होंने कहा, हो सकता है कि हम हमेशा सटीक रूप से समान नीतिगत ²ष्टिकोण साझा न करें, लेकिन हम दोनों एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय आदेश को बनाए रखने की प्रतिबद्धता साझा करते हैं, जो क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करता है.

मोदी के बारे में किया ये ऐलान
प्राइस ने उल्लेख किया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2022 में सार्वजनिक रूप से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा, मुझे पता है कि आज का युग युद्ध का युग नहीं है. प्रवक्ता ने कहा, हम यूक्रेन के लोगों के लिए भारत के समर्थन का स्वागत करते हैं. भारत ने मानवीय सहायता प्रदान की है और भारत ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया है.

प्राइस ने कहा, कानून के शासन और राष्ट्रों की क्षेत्रीय अखंडता के प्रति प्रतिबद्धता भारत के साथ हमारी वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के केंद्र में है.यह क्वाड के साथ हम जो करना चाहते हैं, उसके दिल में है, अन्य द्विपक्षीय और बहुपक्षीय काम, जो हम अपने भारतीय भागीदारों के साथ करते हैं. गौरतलब है कि भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ क्वाड का सदस्य है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़