PM Modi को मिला मिस्र का सबसे बड़ा अवार्ड ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’, प्रेसीडेंट अल-सिसी ने किया सम्मानित

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने काहिरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया. 'ऑर्डर ऑफ द नाइल', मिस्र का सर्वोच्च राजकीय सम्मान है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2023, 04:21 PM IST
  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला मिस्र का सबसे बड़ा पुरस्कार
  • प्रेसीडेंट अल-सिसी ने ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ पुरस्कार से किया सम्मानित
PM Modi को मिला मिस्र का सबसे बड़ा अवार्ड ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’, प्रेसीडेंट अल-सिसी ने किया सम्मानित

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से काहिरा में मुलाकात की. इस दौरान अल-सिसी ने पीएम मोदी को मिस्र के सबसे बड़े राजकीय सम्मान से नवाजा. अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दो दिवसीय यात्रा पर मिस्र पहुंचे.

प्रधानमंत्री मोदी को मिला मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान
मिस्र की दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है इस यात्रा से अरब राष्ट्र के साथ भारत के रिश्ते मजबूत होंगे. रविवार को उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति से मुलाकात की. इस दौरान अल-सिसी ने प्रधानमंत्री मोदी को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ पुरस्कार से नवाजा.

प्रधानमंत्री मोदी ने मिस्र में विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों से की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिस्र में प्रसिद्ध विचारक एवं पेट्रोलियम रणनीतिकार तारेक हेग्गी सहित प्रमुख हस्तियों से मुलाकात की और वैश्विक भू-राजनीति, ऊर्जा सुरक्षा, कट्टरवाद तथा विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों के साथ घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर मिस्र में हैं.

यह 26 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. मोदी ने शनिवार को ट्वीट किया, 'प्रसिद्ध विचारक तारेक हेग्गी के साथ बातचीत करके अच्छा लगा. उन्होंने वैश्विक मुद्दों पर अपने व्यावहारिक विचार साझा किए. मैं विभिन्न संस्कृतियों से संबंधित मुद्दों पर उनके समृद्ध ज्ञान की प्रशंसा करता हूं.'

मोदी ने ‘हसन अल्लाम होल्डिंग कंपनी’ के सीईओ से की मुलाकात
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों के बीच वैश्विक भू-राजनीति, ऊर्जा सुरक्षा, कट्टरवाद और लैंगिक समानता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘हसन अल्लाम होल्डिंग कंपनी’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हसन अल्लाम से भी मुलाकात की. उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, बुनियादी ढांचे और निर्माण क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों के साथ घनिष्ठ सहयोग बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'हसन अल्लाम होल्डिंग कंपनी के सीईओ हसन अल्लाम के साथ सार्थक बैठक की. उन्होंने अर्थव्यवस्था से संबंधित विषयों, बुनियादी ढांचे और निर्माण जैसे क्षेत्रों में घनिष्ठ सहयोग पर चर्चा की.'

प्रधानमंत्री मोदी ने मिस्र की दो प्रमुख युवा योग प्रशिक्षकों से की बातचीत
विदेश मंत्रालय के अनुसार हसन अल्लाम पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्र में काम करने वाली मिस्र की प्रमुख कंपनी है. अल्लाम ने कहा कि मोदी के साथ बैठक शिक्षाप्रद और प्रेरणादायक रही, जिसमें काफी कुछ जानने को मिला. उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी एक अविश्वसनीय व्यक्ति हैं. बुद्धिमान, विनम्र, महान दूरदर्शी. मुझे उनके साथ मुलाकात ज्ञानवर्धक, शिक्षाप्रद और प्रेरणादायक लगी.'

प्रधानमंत्री मोदी ने मिस्र की दो प्रमुख युवा योग प्रशिक्षकों रीम जाबक और नाडा एडेल के साथ भी बातचीत की. उन्होंने योग को लेकर उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा की और उन्हें भारत आने के लिए प्रोत्साहित किया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'नाडा एडेल और रीमा जाबक मिस्र में योग को लोकप्रिय बनाने के लिए सराहनीय काम कर रही हैं. उनके साथ काहिरा में मुलाकात बेहतरीन रही.'

इसे भी पढ़ें- भारत-अमेरिका की पार्टनशिप से होगा आर्थिक विकास, यूजीसी चेयरमैन का बड़ा दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़