पृथ्वी छोड़ सकती है सूर्य की कक्षा, बह जाएगी अंतरिक्ष में, हम सब खत्म हो जाएंगे

पृथ्वी सूर्य की कक्षा को छोड़ सकती है. इसकी दो संभावना है. एक तो ब्लैक होल के कारण ऐसा हो सकता है और दूसरा किसी बड़े तारे के सूर्य के पास से गुजरने के कारण.  ग्लासगो विश्वविद्यालय में एक एयरोस्पेस इंजीनियर और अंतरिक्ष प्रणाली इंजीनियरिंग व्याख्याता माटेओ सेरियोटी ने लाइव साइंस को बताया: "यह बहुत ही असंभव है" - लेकिन असंभव नहीं है. यह सब कुछ ब्लैक होल के चलते हो सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2022, 02:49 PM IST
  • इस घटना को फ्लाईबाई कहा जाता है
  • यह हुआ तो जीवन खत्म हो जाएगा
पृथ्वी छोड़ सकती है सूर्य की कक्षा, बह जाएगी अंतरिक्ष में, हम सब खत्म हो जाएंगे

लंदन: पृथ्वी सूर्य की कक्षा को छोड़ सकती है और वह अंतरिक्ष में भी बह सकती है. वैज्ञानिकों की यह नई चेतावनी डराने वाली है. ग्लासगो विश्वविद्यालय में एक एयरोस्पेस इंजीनियर और अंतरिक्ष प्रणाली इंजीनियरिंग व्याख्याता माटेओ सेरियोटी ने लाइव साइंस को बताया: "यह बहुत ही असंभव है" - लेकिन असंभव नहीं है. यह सब कुछ ब्लैक होल के चलते हो सकता है. 

द डेली स्टार की रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने कहा कि पृथ्वी पर जीवन सुंदर, कीमती और नाजुक है - यह लगभग निश्चित रूप से पूरी तरह से मिटा दिया जाएगा यदि पृथ्वी को सूर्य की कक्षा से हटा दिया जाए.  विशेषज्ञों का कहना है कि पृथ्वी को कक्षा से बाहर गहरे अंतरिक्ष में फेंका जा सकता है और तब तक बहाव किया जा सकता है जब तक कि इसे ब्लैक होल द्वारा निगला नहीं जाता.

इसे कहते हैं फ्लाईबाई
"पृथ्वी को एक विशाल इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट की क्रिया के माध्यम से अपनी कक्षा से दूर ले जाया जा सकता है, जो इंटरस्टेलर स्पेस के माध्यम में है और सौर मंडल में आ रहा है और पृथ्वी के करीब से गुजर रहा है. "इस करीबी मुठभेड़ में, जिसे 'फ्लाईबाई' के रूप में जाना जाता है, पृथ्वी और वस्तु ऊर्जा और गति का आदान-प्रदान करेंगे, और पृथ्वी की कक्षा बाधित हो जाएगी.

एक और आशंका है
कार्डिफ़ विश्वविद्यालय में भौतिकी और खगोल विज्ञान के वरिष्ठ व्याख्याता, टिमोथी डेविस ने यह कहते हुए सहमति व्यक्त की कि यह संभव है कि पृथ्वी सौर मंडल से बाहर निकल सके, हालांकि उनके पास इस बारे में थोड़ा अलग सिद्धांत था कि यह कैसे हो सकता है. उन्होंने कहा: "ग्रह, जैसे वे अभी मौजूद हैं, सूर्य के चारों ओर स्थिर कक्षाओं में हैं. "हालांकि, अगर सूर्य का किसी अन्य तारे के साथ घनिष्ठ संपर्क होता है, तो इन पिंडों की गुरुत्वाकर्षण  इन कक्षाओं को परेशान कर सकती है, और संभावित रूप से पृथ्वी को सौर मंडल से बाहर निकाल सकती है". उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह परिदृश्य संभव है, हालांकि अत्यधिक संभावना नहीं है.

"इस तरह के तारकीय मुठभेड़ काफी दुर्लभ हैं. "उदाहरण के लिए, हम जानते हैं कि तारा ग्लिसे 710 के लगभग दस लाख वर्षों के समय में, खगोलीय दृष्टि से, सूर्य के काफी करीब आने की उम्मीद है - लेकिन यहां तक ​​​​कि यह फ्लाईबाई भी ग्रहों को परेशान करने की संभावना नहीं है." उन्होंने कहा, "पृथ्वी इंटरस्टेलर स्पेस में तब तक उड़ती रहेगी जब तक कि किसी अन्य तारे या ब्लैक होल द्वारा कब्जा या निगल नहीं लिया जाता है," लेकिन यह स्पष्ट कर दिया कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि जीवन को बनाए रखने वाली चीजें इस बिंदु से पहले ही खत्म हो जाएंगी.

ये भी पढ़िए-  अमेरिका में हुआ पीएम मोदी और उद्योगपति अडानी पर केस, अटार्नी बोले व्यर्थ का मुकदमा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़