हीरे के अंदर हीरा, भारत में तराशा गया बीटिंग हार्ट नाम का अनोखा रत्न

हीरे का नाम है बीटिंग हार्ट. इसके अंदर यह दूसरा हीरा दिखा है. 2019 में साइबेरिया, रूस में खनिकों द्वारा इस शानदार रत्न की खोज की गई थी.  दूसरे हीरे की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए एक्स-रे और अन्य स्कैनिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Apr 17, 2023, 01:17 PM IST
  • प्राकृतिक हीरे आमतौर पर 1 अरब से 3.5 अरब साल पुराने होते हैं
  • वे आम तौर पर 93 और 155 मील के बीच की गहराई में बनते हैं
हीरे के अंदर हीरा, भारत में तराशा गया बीटिंग हार्ट नाम का अनोखा रत्न

लंदन: भारत में तराशे गए अनोखे हीरे की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. इस हीरे का नाम है बीटिंग हार्ट. दरअसल इस हीरे के अंदर एक दूसरा हीरा है. ये खासियत इस रत्न को अनोखा बना देती है. हीरा चार साल पहले मिला था. इसके अंदर यह दूसरा हीरा दिखा है.इसकी खोज अक्टूबर 2022 में कंपनी वी डी ग्लोबल ने की थी.

कंपनी के चेयरमैन वल्लभ वाघसिया ने कहा: "हमारी सूरत सुविधा में खुरदरी जांच के दौरान, हमें हीरे का यह दुर्लभ टुकड़ा मिला, जिसके अंदर एक और छोटा टुकड़ा फंसा हुआ था, लेकिन स्वतंत्र रूप से घूम रहा था." आगे के विश्लेषण के लिए स्टोन को मेडेनहेड में डी बीयर्स इंस्टीट्यूट ऑफ डायमंड्स भेजा गया.ऑप्टिकल और इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी के उपयोग के माध्यम से इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि की गई.

क्यों पड़ा नाम बीटिंग हार्ट
अति-दुर्लभ 0.329-कैरेट रत्न को "बीटिंग हार्ट" करार दिया गया है क्योंकि इसमें हीरे का एक छोटा सा टुकड़ा फंसा हुआ है.

काफी अनोखा है हीरा
डी बीयर्स ग्रुप इग्नाइट में तकनीकी शिक्षक सामंथा सिबली ने कहा: "मैंने हीरा क्षेत्र में अपने पिछले 30 वर्षों के दौरान निश्चित रूप से 'बीटिंग हार्ट' जैसा कुछ नहीं देखा है.

कहां मिला था हीरा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में साइबेरिया, रूस में खनिकों द्वारा इस शानदार रत्न की खोज की गई थी. ऐसा माना जाता है कि इसका गठन लगभग 800 मिलियन वर्ष पहले हुआ था. रूस के हीरा खनिक अलरोसा ने साइबेरिया में न्यूरबा खदान में हीरे की खुदाई की थी.

वैज्ञानिकों ने पहले के अंदर एक दूसरे हीरे की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए एक्स-रे और अन्य स्कैनिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया. इसके बाहरी रत्न का वजन 0.62 कैरेट है, जबकि भीतरी रत्न का वजन 0.02 कैरेट है.

कैसे बना ये हीरा
यह कैसे बना होगा, इसके बारे में बात करते हुए, अलरोसा के एक वैज्ञानिक ने कहा: "अल्ट्रा-फास्ट ग्रोथ के कारण हीरे के अंदर झरझरा पॉलीक्रिस्टलाइन हीरे की एक परत बन गई थी.विघटित परत की उपस्थिति के कारण, एक हीरा दूसरे के अंदर स्वतंत्र रूप से घूमना शुरू कर दिया.

हीरा कैसे बनता है
हीरा कार्बन का ठोस रूप है. हीरे को किसी भी प्राकृतिक सामग्री की उच्चतम कठोरता और तापीय चालकता के लिए जाना जाता है. इसकी परमाणु व्यवस्था भी अत्यंत कठोर होती है, जिससे उनके अशुद्धियों से दूषित होने की संभावना कम हो जाती है. प्राकृतिक हीरे आमतौर पर 1 अरब से 3.5 अरब साल पुराने होते हैं और वे आम तौर पर 93 और 155 मील के बीच की गहराई में बनते हैं. 
कई हीरे ज्वालामुखी विस्फोटों में सतह पर ले जाए जाते हैं, जिससे मनुष्यों के लिए उन्हें खोजना आसान हो जाता है. 

ये भी पढ़िए- Uorfi Javed का हाल हुआ बेहाल, सूजे होंठों के साथ शेयर की फोटो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़