Canada ने अपने नागरिकों को कश्मीर नहीं जाने की सलाह दी, कहा- वहां आतंकवाद और अपहरण का खतरा

India Canada Relations: भारत और कनाडा के बीच तल्खियां बढती जा रही हैं. अब कनाडाई सरकार ने अपने नागरिकों को केंद्र शासित प्रदेश कश्मीर व मणिपुर नहीं जाने की सलाह दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2023, 10:09 AM IST
  • ट्रूडो- भारत के साथ तनाव नहीं बढ़ाना चाहते
  • केंद्र सरकार को मिला कांग्रेस का समर्थन
Canada ने अपने नागरिकों को कश्मीर नहीं जाने की सलाह दी, कहा- वहां आतंकवाद और अपहरण का खतरा

नई दिल्ली: India Canada Relations: भारत और कनाडा के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है. दोनों देशों ने एक-दूसरे के डिप्लोमैट्स को निकालने के बाद अब कनाडा ने एक और बड़ा कदम उठाया है. मंगलवार देर रात कनाडाई सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की. इसमें कनाडाई सरकार ने अपने नागरिकों को कश्मीर न जाने की सलाह दी. इसके बाद पीएम ट्रूडो का बयान आया, जिसमें कहा गया कि हम भारत के साथ तनाव नहीं बढ़ाना चाहते. कनाडा विश्व का दूसरा ऐसा देश है जिसने रॉ पर अपने देश में ऑपरेशन का आरोप लगाया है. इससे पहले पाकिस्तान ऐसे आरोप लगा चुका है. 

पहली एडवाइजरी में क्या था
कनाडाई सरकार द्वारा जारी की गई ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया, 'अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा से बचें। आतंकवाद, उग्रवाद, नागरिक अशांति और अपहरण का खतरा है। इस एडवाइजरी में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख या उसके भीतर यात्रा शामिल नहीं है।

पीएम ट्रूडो ने क्या कहा
फिर प्रधानमंत्री ट्रूडो का बयान आया. इसमें कहा गया कि कनाडा की सरकार भारत के साथ तनाव नहीं बढ़ाना चाहती, लेकिन भारत को इन मुद्दों को गंभीरता से लेना होगा. हम चाहते हैं कि इस मुद्दे पर भारत सरकार के साथ काम करें ताकि हर चीज स्पष्ट हो सके.

विपक्ष ने मांगे सबूत
कनाडा में पीएम ट्रूडो से विपक्षी नेताओं ने सबूत पेश करने की बात कही. विपक्षी नेता पियरे पोएलिविर ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री को स्पष्ट बात करनी चाहिए. यदि अगर उनके पास सबूत हैं तो वो जनता के सामने रखें. तभी लोग फैसला ले सकेंगे कि कौन सही और कौन गलत. ट्रूडो ने कोई तथ्य सामने नहीं रख रहे. उनकी तरफ से सिर्फ बयान आ रहे हैं, ये तो कोई भी कर सकता है.

केंद्र सरकार को मिला कांग्रेस का समर्थन
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, 'कांग्रेस का हमेशा से यह मानना है कि जब देश पर आतंकवाद का खतरा हो तो एकजुटता बनी रहनी चाहिए. खासकर ऐसी घटनाएं जिनसे भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता के लिए खतरा हो, कांग्रेस केंद्र के साथ मजबूती से खड़ी है.

ये भी पढ़ें- Canada के पीएम का दावा- इंडियन एजेंट्स ने की खालिस्तानी आतंकी की हत्या, भारत ने कहा- बेतुके आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़