ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में सबसे आगे निकले ऋषि सुनक, कंजर्वेटिव पार्टी की वोटिंग में भी बने विजेता

पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने सोमवार को संसद के कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान में शीर्ष स्थान हासिल किया, वहीं, उनके प्रतिद्वंदी टॉम तुगेंदत सबसे कम मत प्राप्त करने के बाद प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से बाहर हो गए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2022, 07:29 AM IST
  • ऋषि सुनक ने हासिल किए सबसे ज्यादा वोट
  • मंगलवार को होगा अगले चरण का मतदान
ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में सबसे आगे निकले ऋषि सुनक, कंजर्वेटिव पार्टी की वोटिंग में भी बने विजेता

नई दिल्ली. ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री रहे भारतीय मूल के ऋषि सुनक अगला ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में एक कदम और आगे बढ़ चुके हैं. अगला ब्रिटिश पीएम बनने की रेस में अब केवल चार प्रतिद्वंदी बचे रह गए हैं. जिनमें ऋषि सुनक फिलहाल सबसे आगे निकलते नजर आ रहे हैं. इसी के साथ इस बात की संभावना अब और अधिक बढ़ गई है कि, ब्रिटेन के पीएम की कुर्सी पर कोई भारतीय विराजमान हो सकता है. 

हासिल किए सबसे ज्यादा वोट

पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने सोमवार को संसद के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान में शीर्ष स्थान हासिल किया, वहीं, उनके प्रतिद्वंदी टॉम तुगेंदत सबसे कम मत प्राप्त करने के बाद प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से बाहर हो गए. 

ब्रिटिश भारतीय और ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को तीसरे दौर के मतदान में 115 वोट प्राप्त हुए. तीसरे चरण की वोटिंग में ब्रिटेन के व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट 82 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. जबकि, विदेश सचिव लिज़ ट्रस 71 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. वहीं केमी बैडेनोच 58 मतों के साथ चौथे नंबर पर रहे. 

मंगलवार को होगा अगले चरण का मतदान

बता दें कि, पीएम चुनने के लिए अब अगले चरण का मतदान मंगलवार को होगा. मंगलवार को होने वाले अगले दौर के मतदान में पीएम पद के उम्मीदवारों की सूची के और घटने की उम्मीद है.  बृहस्पतिवार तक केवल दो उम्मीदवार मैदान में बचे रहेंगे. पांच सितंबर तक विजयी उम्मीदवार तत्कालीन प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ लेंगे.

सुनक के खिलाफ हुए बोरिस जॉनसन

बता दें कि भले ही ऋषि सुनक पीअम बनने की रेस में बाकी उम्मीदवारों से आगे चल रहे हैं, लेकिन पूर्व ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन सुनक का कुल का विरोध कर रहे हैं.मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो बोरिस जॉनसन ऋषि सुनक के बदले दूसरे उम्मीदवार का समर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा वे दूसरे उम्मीदवारों से भी यह कह रहे हैं कि, वे सभी किसी भी कीमत पर ऋषि सुनक का समर्थन ना करें. कहा जा रहा है कि, जॉनसन सत्ता गंवाने के पीछे सबसे बड़ा कारण ऋषि सुनक को ही मानते हैं. 

यह भी पढ़ें: Corona Antibody: मुर्गी के अंडों से होगा कोरोना का इलाज, अंडे के स्पाइक प्रोटीन से बनेगी कोविड एंटीबॉडी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़