BAPS Hindu Temple Inauguration: आध्यात्मिक गुरु Mahant Swami Maharaj पहुंचे अबू धाबी, जानें इनके बारे में

Who is Mahant Swami Maharaj:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. आध्यात्मिक गुरु महंत स्वामी महाराज तैयारी का जायजा लेने के लिए अबू धाबी पहुंच गए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 6, 2024, 07:54 AM IST
  • महंत स्वामी महाराज पहुंचे अबू धाबी
  • 14 फरवरी को मोदी करेंगे मंदिर का उद्घाटन
BAPS Hindu Temple Inauguration: आध्यात्मिक गुरु Mahant Swami Maharaj पहुंचे अबू धाबी, जानें इनके बारे में

Who is Mahant Swami Maharaj: BAPS हिंदू मंदिर के उद्घाटन से पहले आध्यात्मिक गुरु महंत स्वामी महाराज तैयारी का जायजा लेने के लिए अबू धाबी पहुंच गए हैं. आध्यात्मिक नेता 14 फरवरी को अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर के ऐतिहासिक उद्घाटन में शामिल होने के लिए राजकीय अतिथि के रूप में खाड़ी देश पहुंचे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. वहीं, हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, महंत स्वामी महाराज का संयुक्त अरब अमीरात के सहिष्णुता मंत्री शेख नहयान मबारक अल नहयान ने गर्मजोशी से स्वागत किया.

BAPS हिंदू मंदिर मध्य पूर्व का पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर बनने के लिए तैयार है. अबू मुरीखा क्षेत्र में स्थित, यह राजसी संरचना सांस्कृतिक शांति और सहयोग की भावना का प्रतीक है और भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच स्थायी दोस्ती का एक प्रमाण है.

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मंदिर के निर्माण के लिए 2015 में 13.5 एकड़ जमीन दान की थी.

कौन हैं महंत स्वामी महाराज?
महंत स्वामी महाराज BAPS स्वामीनारायण संस्था (BAPS) के गुरु हैं, जो संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध एक अंतरराष्ट्रीय समुदाय-आधारित हिंदू फेलोशिप है. प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, महंत स्वामी महाराज के मार्गदर्शन में मंदिर परियोजना की देखरेख कर रहे ब्रह्मविहारीदास स्वामी ने रेखांकित किया कि बीएपीएस हिंदू मंदिर वैश्विक सद्भाव के लिए एक आध्यात्मिक मरूद्यान के रूप में कार्य करेगा.

14 फरवरी यानी 'सद्भाव का त्योहार' में पीएम मोदी सहित प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों के सामने मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई यात्रा से पहले भारतीय समुदाय के 'Ahlan Modi' कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं.

यूएई की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी मंदिर के उद्घाटन से एक दिन पहले 13 फरवरी को 'अहलान मोदी' में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे. इससे पहले जनवरी में, संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने इसके निर्माण की प्रगति देखने के लिए अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर का दौरा किया था. अब जहां 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित मंदिर पूरा होने वाला है.

हाल ही में, पीएम मोदी ने 14 फरवरी को अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के उद्घाटन के लिए निदेशक मंडल के साथ स्वामी ईश्वरचरणदास और स्वामी ब्रह्मविहरिदास द्वारा दिए गए निमंत्रण को स्वीकार किया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़