Gaza को जीतकर भी हार जाएगा Israel, अमेरिका ने बताया युद्ध के बाद गाजा पर कौन करेगा राज

Israel Hamas War: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जापान में G-7 बैठक के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि युद्ध खत्म होने के बाद इजरायल गाजा पर दोबारा कब्जा नहीं कर सकता.  जंग के बाद गाजा को वेस्ट बैंक के साथ मिला देना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2023, 11:48 AM IST
  • इजरायल-हमास की जंग का आज 34 वां दिन
  • अब तक गाजा में 130 सुरंगों को नष्ट कर दिया
Gaza को जीतकर भी हार जाएगा Israel, अमेरिका ने बताया युद्ध के बाद गाजा पर कौन करेगा राज

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग का दौर जारी है. हमास पर पर प्रभुत्व जमाने का सपना लिए बैठी इजरायली सरकार को अमेरिका ने झटका दे दिया है. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल को नसीहत देते हुए कहा कि युद्ध खत्म होने के बाद इजरायल गाजा पर दोबारा कब्जा नहीं कर सकता.

 क्या-क्या बोले ब्लिंकन
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जापान में G-7 बैठक के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की. इसके बाद उन्होंने दोनों देशों की शांति बहाली पर बात की. ब्लिंकन ने कहा कि हमारा (अमेरिका) मानना है कि स्थाई शांति बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों को कुछ बातों की पालना करनी होगी. युद्ध के बाद गाजा से फिलिस्तीनी नागरिकों का जबरन हो रहा विस्थापन रोका जाना चाहिए. इजरायल यह भी सुनिश्चित करे कि युद्ध खत्म हो जाने के बाद वह गाजा पर दोबारा कब्जा नहीं करेगा. बल्कि वहां फिलिस्तीन की सरकार का शासन होगा. जंग के बाद गाजा को वेस्ट बैंक के साथ मिला देना चाहिए, इससे यहां फिलिस्तीनियों की सरकार बन सकेगी.

अब तक 520 ट्रक ही पहुंचे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक गाजा में 520 ट्रक राफा बॉर्डर से पहुंचे हैं. इनमें गाजा के आम नागरिकों के लिए राहत सामग्री भेजी गई. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि गाजा के नागरिकों को सहायता की सख्त जरूरत है. वहां रोज कम से कम 100 ट्रक राहत सामग्री पहुंचानी चाहिए. 

गाजा में 130 सुरंग तबाह की
इजरायल-हमास की जंग का आज 34 वां दिन है. इजरायल की सेना गाजा में जमीनी ऑपरेशन की शुरुआत कर चुकी है. इजरायल ने अब तक गाजा में 130 सुरंगों को नष्ट कर दिया है. 

ये भी पढ़ें- America के विदेश मंत्री का 10 नवंबर को भारत दौरा, इजरायल-हमास युद्ध के बीच क्या हैं इस यात्रा के मायने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़