तीन वैज्ञानिकों को मिला फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार, जानिए किस खोज पर ये हुए सम्मानित

महत्वपूर्ण उपयोग वाले क्वांटम सूचना विज्ञान पर कार्य करने के लिए तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से इस वर्ष का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार देने की मंगलवार को घोषणा की गई. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने ‘क्वांटम सूचना विज्ञान’ के लिए तीन वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 05:38 PM IST
  • एस्पै, क्लाउसर और साइलिंगर मिला पुरस्कार
  • सूचना को गुप्त कोड में बदलता है ‘इनक्रिप्शन’
तीन वैज्ञानिकों को मिला फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार, जानिए किस खोज पर ये हुए सम्मानित

नई दिल्लीः महत्वपूर्ण उपयोग वाले क्वांटम सूचना विज्ञान पर कार्य करने के लिए तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से इस वर्ष का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार देने की मंगलवार को घोषणा की गई. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने ‘क्वांटम सूचना विज्ञान’ के लिए तीन वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार दिया.

एस्पै, क्लाउसर और साइलिंगर मिला पुरस्कार
एलै एस्पै, जॉन एफ क्लाउसर और एंतन साइलिंगर को इस साल का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई है. महत्वपूर्ण उपयोग में आने वाले क्वांटम सूचना विज्ञान का एक उदाहरण ‘इनक्रिप्शन’ भी है. 

सूचना को गुप्त कोड में बदलता है ‘इनक्रिप्शन’
उल्लेखनीय है कि ‘इनक्रिप्शन’ एक ऐसी पद्धति है, जिसके जरिए सूचना को गुप्त कोड में परिवर्तित किया जाता है, जो सूचना के सही अर्थ को छिपा देता है. नोबेल कमेटी की एक सदस्य इवा ओलसन ने कहा, ‘क्वांटम सूचना विज्ञान एक जीवंत और तेजी से विकसित हो रहा क्षेत्र है.’ 

'क्वांटम मैकेनिक्स तक जाती हैं इसकी जड़ें'
उन्होंने कहा, ‘सूचना के सुरक्षित स्थानांतरण, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेंसिंग प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में इसके व्यापक उपयोग की संभावना है.’ इवा ने कहा, ‘इसकी जड़ें क्वांटम मेकैनिक्स तक जाती हैं.’ उन्होंने कहा, ‘इसके अनुमानों ने एक दूसरी दुनिया के द्वार खोल दिए हैं और माप की हमारी व्याख्या की पूरी बुनियाद को भी इसने हिला कर रख दिया है.’ 

बुधवार को रसायन क्षेत्र में पुरस्कार का होगा ऐलान
सोमवार को, चिकित्सा के क्षेत्र में पुरस्कार के ऐलान के साथ इस वर्ष के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरुआत हुई. बुधवार को रसायन विज्ञान और बृहस्पतिवार को साहित्य के क्षेत्र में इन पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी. 

इस वर्ष (2022) के नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में पुरस्कार की घोषणा 10 अक्टूबर को होगी. पुरस्कार के रूप में विजेता को करीब एक करोड़ स्वीडिश क्रोनर (करीब 9,00,000 डॉलर) दिए जाएंगे.

यह भी पढ़िएः पाकिस्तान से गधे और कुत्ते मंगाएगा चीन, क्या मार कर खाने का है इरादा?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़