'चीन से भी आगे है भारत', पीएम मोदी से मिलकर अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष ने की जमकर तारीफ

जी20 शिखर सम्मेलन ने भारत की साख विश्व मंच में और बढ़ा दी है. जिस तरह से भारत ने जी20 की अध्यक्षता की, शिखर सम्मेलन के घोषणापत्र में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सदस्यों की सहमति हासिल की और अफ्रीकी संघ को जी20 में शामिल करने का बीड़ा उठाया, इसने भारत के रुतबे को बढ़ाया है. वहीं वैश्विक नेता भी जी20 की सफल अध्यक्षता के लिए भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद दे रहे हैं. साथ ही भारत की तारीफ में पुल बांध रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2023, 09:35 AM IST
  • जनसंख्या में चीन से आगे है भारत
  • भारत-अफ्रीका संबंधों पर जताई खुशी
'चीन से भी आगे है भारत', पीएम मोदी से मिलकर अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष ने की जमकर तारीफ

नई दिल्लीः जी20 शिखर सम्मेलन ने भारत की साख विश्व मंच में और बढ़ा दी है. जिस तरह से भारत ने जी20 की अध्यक्षता की, शिखर सम्मेलन के घोषणापत्र में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सदस्यों की सहमति हासिल की और अफ्रीकी संघ को जी20 में शामिल करने का बीड़ा उठाया, इसने भारत के रुतबे को बढ़ाया है. वहीं वैश्विक नेता भी जी20 की सफल अध्यक्षता के लिए भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद दे रहे हैं. साथ ही भारत की तारीफ में पुल बांध रहे हैं.

जनसंख्या में चीन से आगे है भारत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के प्रमुख अजाली असौमानी से मुलाकात की. असौमानी ने अफ्रीकी संघ को जी20 का स्थायी सदस्य बनाने की पहल और प्रयासों के लिए मोदी को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि भारत आज के दौर में जनसंख्या के मामले में चीन से भी आगे है.

भारत-अफ्रीका संबंधों पर जताई खुशी

उन्होंने भारत की भूमिका और अफ्रीका के साथ संबंधों को देखते हुए इस बात पर विशेष खुशी जताई कि यह भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान हुआ था. असौमानी को लगा कि इससे भारत-कोमोरोस संबंधों को भी बढ़ावा मिलेगा. वहीं मोदी ने जी20 में शामिल होने पर अफ्रीकी संघ को बधाई दी और वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ को स्पष्ट करने के भारत के प्रयासों पर प्रकाश डाला और जनवरी 2023 में भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन को याद किया.

दोनों नेताओं को अपनी द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा करने का भी अवसर मिला. उन्होंने चल रही कई पहलों पर संतोष जताया और समुद्री सुरक्षा, क्षमता निर्माण और विकास साझेदारी जैसे क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों पर चर्चा की.

इससे पहले असौमानी ने शिखर सम्मेलन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, 'मेरी बड़ी संतुष्टि के लिए जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अफ्रीकी संघ के प्रवेश को मंजूरी दे दी गई. प्रधानमंत्री मोदी और अन्य सदस्यों ने इस प्रमुख आर्थिक संघ में अफ्रीकी संघ के प्रवेश का समर्थन किया.'

'भारत दुनिया की पांचवीं महाशक्ति'
उन्‍होंने कहा, 'जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत दुनिया की 5वीं महाशक्ति है, इसलिए अफ्रीका में भारत के प्रति पर्याप्त सम्‍माान है. हम यह भी जानते हैं कि भारत इतना शक्तिशाली है कि वह अंतरिक्ष तक गया. इसलिए हमें बस समन्वय करने की जरूरत है. भारत जनसंख्या की दृष्टि से भी एक महाशक्ति है और अब भारत चीन से भी आगे है.'

यह भी पढ़िएः G20 Summit: मोदी सरकार पर भड़के थरूर-पवार, कांग्रेस नेता बोले- दुख की बात है...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़