ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं जाना होगा RTO, जानें क्या है ऑनलाइन प्रॉसेस

अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है और RTO ऑफिस जाने की झंझटों से भी बचना है तो आप ऑनलाइन तरीका भी अपना सकते हैं. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हमें RTO ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 12:07 PM IST
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं जाना होगा RTO
  • घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई हो जाएगा लर्निंग DL
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं जाना होगा RTO, जानें क्या है ऑनलाइन प्रॉसेस

नई दिल्ली: कोई भी वाहन या गाड़ी चलाने के लिए हमें ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती ही है. लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हमें RTO ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ जाते हैं. ऐसे में हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है. लेकिन अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है और RTO ऑफिस जाने की झंझटों से भी बचना है तो आप ऑनलाइन तरीका भी अपना सकते हैं. 

परिवहन मंत्रालय दे रहा है सुविधा

सड़क परिवहन मंत्रालय ऑनलाइन तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा दे रहा है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले सभी उम्मीदवार इस सुविधा के जरिए घर बैठे ही अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. 

पहले बनेगा लर्निंग लाइसेंस

जब भी हम अपना लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो सबसे पहले हमारा लर्निंग लाइसेंस ही बनाया जाता है. लर्निंग लाइसेंस के बाद ही हमें परमानेंट लाइसेंस बनाया जाता है. ऑनलाइन तरीके से लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप किसी भी जगह कहीं से भी टेस्‍ट देकर लर्निंग लाइसेंस कुछ ही देर में हासिल कर सकते हैं.  हालांकि परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना ही होगा.

क्या है पूरा प्रॉसेस

ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do वेबसाइट पर जाना होगा. इसे बाद ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपने स्टेट को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद लिस्ट से लर्नर्स लाइसेंस अप्लाई के विकल्प को क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको घर से टेस्ट देने के ऑप्शन पर को चुनना होगा. 

इसके बाद देश में जारी किए गए बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाले एप्लीकेंट के बॉक्स को चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें. अब आधार कार्ड की डिटेल्स और मोबाइल नंबर सबमिट करने के बाद Generate OTP बटन पर क्लिक करें. OTP दर्ज करने के बाद, सभी विवरणों को वेरिफाई करें. फिर नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए बॉक्स चेक करें. इसके अलावा, प्रमाणीकरण बटन पर क्लिक करें.

इसके बाद लाइसेंस फीस की पेमेंट के तरीके के विकल्प पर क्लिक करें. टेस्‍ट के लिए आगे बढ़ने के लिए 10 मिनट का ड्राइविंग निर्देश वीडियो देखना जरूरी है. ट्यूटोरियल वीडियो खत्म होने के बाद, टेस्‍ट के लिए एक OTP और पासवर्ड रजिस्‍टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा. टेस्‍ट शुरू करने के लिए, फॉर्म को पूरा भरें. अपने डिवाइस पर फ्रंट कैमरा ठीक करें और इसे चालू करें.

अब टेस्‍ट के लिए उपस्थित हों और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 10 प्रश्नों में से कम से कम छह प्रश्नों के सही जवाब दें.टेस्ट क्लियर करने के बाद लाइसेंस का लिंक रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा. अगर टेस्ट क्लियर नहीं होता है तो 50 रुपए फिर से टेस्‍ट के लिए वसूल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त कभी भी हो सकती है जारी, केवल इन किसानों को मिलेंगे 2 हजार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़