World Milk Day 2023: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, जानें इस साल का क्या है थीम

World Milk Day 2023: आज यानी 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे है. हर साल 1 जून का दिन वर्ल्ड मिल्क डे के रूप में मनाया जाता है. दूध हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. अक्सर आपने अपने बड़े-बुजूर्गों को दूध पीने के लिए हमेशा कहते हुए सुना होगा. अगर आप खुद को मजबूत और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं,तो डेली डाइट में दूध को शामिल करना आपके लिए बेहद जरूरी है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 1, 2023, 11:34 AM IST
  • क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे
  • साल 2023 में वर्ल्ड मिल्क डे का थीम क्या है?
World Milk Day 2023: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, जानें इस साल का क्या है थीम

नई दिल्लीः World Milk Day 2023: आज यानी 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे है. हर साल 1 जून का दिन वर्ल्ड मिल्क डे के रूप में मनाया जाता है. दूध हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. अक्सर आपने अपने बड़े-बुजूर्गों को दूध पीने के लिए हमेशा कहते हुए सुना होगा. अगर आप खुद को मजबूत और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं,तो डेली डाइट में दूध को शामिल करना आपके लिए बेहद जरूरी है. 

दूध बच्चे, बूढ़े और जवान सभी के लिए हेल्दी है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-डी, पोटेशियम समेत और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करते हैं, जिससे हमें घातक से घातक रोगों से छुटकारा मिलता है. 

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे
साल 2001 से संयुक्त राष्ट्र संगठन की उपसंस्था खाद्य एवं कृषि संगठन की ओर से लगातार वर्ल्ड मिल्क डे का आयोजन होता आ रहा है. इस दिन को मनाने का मुख्य मकसद दूध के फायदों के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है. इसके अलावा दूध को वर्ल्ड खाद्य के तौर पर महत्व दिलाना इसका मुख्य उद्देश्य है. 

साल 2023 में वर्ल्ड मिल्क डे का थीम क्या है?
हर साल वर्ल्ड मिल्क डे संगठन की ओर से 1 जून के लिए नई थीम की घोषणा की जाती है. इस साल वर्ल्ड मिल्क डे का थीम आनंद डेयरी रखा गया है. संगठन हर साल अपने वार्षिक सोशल मीडिया अभियानों में लोगों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने का काम करता है. 

वहीं, इस साल दुग्ध दिवस अभियान के लिए प्रमुख हैशटैग #WorldMilkDay और #EnjoyDairy हैं. वहीं, पिछले साल वर्ल्ड मिल्क डे 2022 की थीम डेयरी नेट-जीरो रखा गया था.

ये भी पढ़ेंः New Rule From Today: आज से बैंक से लेकर रसोई तक हो रहे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़