Happy Rose Day 2024: 7 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है रोज डे? जानें क्या है इसके पीछे का रीजन

Rose Day 2024: फरवरी महीने का इंतजार हर आशिक को सालों से रहता है. 7 फरवरी यानी कि आज से प्यार करने वालों का सीजन शुरू हो गया है. आज से अगले सात दिनों तक कई लोग अपनी लव लाइफ शुरू करने और अपने क्रश (Crush) को मनाने के लिए अपनी फीलिंग्स बयां करेंगे.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 7, 2024, 08:28 AM IST
Happy Rose Day 2024: 7 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है रोज डे? जानें क्या है इसके पीछे का रीजन

Happy Rose Day 2024: फरवरी महीने का इंतजार हर आशिक को सालों से रहता है. 7 फरवरी यानी कि आज से प्यार करने वालों का सीजन शुरू हो गया है. आज से अगले सात दिनों तक कई लोग अपनी लव लाइफ शुरू करने और अपने क्रश (Crush) को मनाने के लिए अपनी फीलिंग्स बयां करेंगे. इसकी शुरुआत 7 फरवरी रोज डे (Rose Day) के रूप में होती है. आज के दिन रोज डे मनाया जाता है और अपने महबूब को मनाने के लिए गुलाब देकर अपने प्यार या फिर कहें कि फीलिंग्स का इजहार करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर फरवरी के महीने में ही या फिर फरवरी की 7 तारीख को ही रोज डे क्यों मनाया जाता है. आज हम इस आर्टिकल में इसी बात का जवाब देंगे.

वेलेंटाइन वीक (Valentine day)
प्यार करने वालों को पूरे साल फरवरी का इंतजार रहता है. हर कपल के लिए यह महिना बहुत खास होता है. इस महीने के दूसरे सप्ताह को वैलेंटाइन वीक कहा जाता है. रोज़ डे से इस रोमांटिक सीज़न की शुरुआत होती है. सिंगल और कपल्स अपने जुनून और प्रतिबद्धता का जश्न मनाने के लिए बाहर जाते हैं. 

वैलेंटाइन वीक के पहले दिन  गुलाबों का एक उत्कृष्ट गुलदस्ता, जो हवा को मनमोहक फूलों की खुशबू से भर देता है और अपने मनमोहक रंगों से हमारे दिन को रोशन कर देता है.इतिहास से लेकर महत्व तक, यहां वह सब कुछ है जो आपको वेलेंटाइन सप्ताह के पहले दिन के बारे में जानना चाहिए. वैलेंटाइन डे हमें प्यार का मूल्य दिखाता है और यह कैसे सभी बाधाओं को दूर कर सकता है. यह उत्सव 7 फरवरी को रोज़ डे के साथ शुरू होता है और 14 फरवरी, वेलेंटाइन डे पर समाप्त होता है.

क्यों मनाया जाता है रोज डे?
बुधवार, 7 फरवरी को रोज़ डे बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाएगा. रोमन मायथोलाजी में, गुलाब रहस्य और जुनून का प्रतीक था. एशियाई और अरबी संस्कृतियों जैसी पूर्वी सभ्यताओं में, गुलाब को प्यार से जोड़ा जाता है, शायद इसकी मीठी खुशबू और सुंदर रंगों के कारण. अक्सर यह माना जाता है कि विक्टोरियन लोग अपने स्नेह की निशानी के रूप में गुलाब देकर एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार दिखाने वाले पहले व्यक्ति थे. तब से, 7 फरवरी को रोज़ डे के रूप में मान्यता दी गई है, जो गुलाब देने और प्राप्त करने का जश्न मनाने का दिन है.

रोज़ डे का महत्व...
वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे से होती है, जो प्यार और स्नेह का वैश्विक प्रतीक है. यह प्यार के प्रतीक के रूप में अमर गुलाब का उपयोग करके भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अलग रखा गया दिन है, विशेष रूप से रोमांटिक लोगों को. रोज़ डे वैलेंटाइन डे से पहले सप्ताह भर चलने वाले प्यार के उत्सव की रूपरेखा तैयार करता है. 

ये जानना भी ज़रूरी...
व्यक्ति विभिन्न प्रकार की भावनाओं को दर्शाने के लिए रंगीन गुलाबों का गुलदस्ता देना चुन सकता है, या गहरा स्नेह व्यक्त करने के लिए कोई एक लाल गुलाब दे सकता है. यह दोस्तों और प्रेमियों के लिए समान रूप से एक सार्थक और क़ीमती अवसर है, जो हमारे जीवन में अद्वितीय रिश्तों को संजोने और उनका सम्मान करने के लिए एक सुंदर अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़