Weather Update Today: मौसम विभाग ने जताए बारिश के आसार, अगले कुछ दिन यहां सुहाना रहेगा मौसम

Weather Update Today: मौसम पर नजर रखने वाली एजेंसियों ने कुछ राज्यों में बारिश के आसार जताए हैं. बारिश से राज्यों में मौसम सुहाना रहेगा. वहीं, कुछ जगहों पर बादल छाए रहने के भी आसार जताए गए हैं.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 4, 2023, 02:27 PM IST
  • दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहने के अनुमान
  • राजधानी में सुबह 120 के आसपास रहा AQI
Weather Update Today: मौसम विभाग ने जताए बारिश के आसार, अगले कुछ दिन यहां सुहाना रहेगा मौसम

नई दिल्लीः Weather Update Today: मौसम पर नजर रखने वाली एजेंसियों ने कुछ राज्यों में बारिश के आसार जताए हैं. बारिश से राज्यों में मौसम सुहाना रहेगा. वहीं, कुछ जगहों पर बादल छाए रहने के भी आसार जताए गए हैं.

दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहने के अनुमान
दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 16.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. विभाग ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाये रहने का भी अनुमान जताया है. 

राजधानी में सुबह 120 के आसपास रहा एक्यूआई
मौसम कार्यालय ने कहा कि सुबह करीब साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गई. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे के आसपास 120 रहा, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. 

जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश हो सकती है
जम्मू एवं कश्मीर में हल्की बारिश व बर्फबारी के बाद शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग के कार्यालय ने यह जानकारी दी है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है.

पहलगाम, गुलमर्ग में तापमान माइनस में
इस बीच, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में -1.2 डिग्री और गुलमर्ग में -1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
लद्दाख क्षेत्र में, द्रास शहर में तापमान शून्य से 7.8 डिग्री, कारगिल में शून्य से 4.6 डिग्री और लेह में शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जम्मू का न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री, कटरा का 13.6, बटोटे का 9.2, बनिहाल का 6.4 और भद्रवाह का 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुताबिक, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर मध्य महाराष्ट्र में बारिश हो सकती है. विदर्भ में भी अगले 24 घंटे में बारिश के आसार हैं. उधर, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में 6 मार्च से बारिश की संभावना है.

(इनपुटः भाषा/आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः Indian Railways: होली से पहले आई खुशखबरी, इस रूट पर शुरू होगी वंदे भारत ट्रेन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़