Weather Forecast: अभी और होगी बारिश, जानिए यूपी, बिहार से लेकर अन्य राज्यों का मौसम

Weather Forecast: अभी कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी. जहां शुक्रवार को भी कई जगह बारिश हुई, वहीं शनिवार को भी बारिश का दौर थमने वाला नहीं है. मौसम पर नजर रखने वाली एजेंसियों ने बारिश के आसार जताए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2023, 07:04 AM IST
  • उत्तर प्रदेश, बिहार में बारिश के आसार
  • पूर्वी मध्य प्रदेश व उत्तराखंड में भी बारिश
Weather Forecast: अभी और होगी बारिश, जानिए यूपी, बिहार से लेकर अन्य राज्यों का मौसम

नई दिल्लीः Weather Forecast: अभी कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी. जहां शुक्रवार को भी कई जगह बारिश हुई, वहीं शनिवार को भी बारिश का दौर थमने वाला नहीं है. मौसम पर नजर रखने वाली एजेंसियों ने बारिश के आसार जताए हैं.

यूपी, बिहार में बारिश के आसार
स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों में दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर तेज बारिश संभव है.

पूर्वी मध्य प्रदेश व उत्तराखंड में भी बारिश
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, सिक्किम, ओडिशा और रायलसीमा में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तरी छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है.

मध्य प्रदेश में हुई बारिश
उधर, शुक्रवार को मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश के साथ आंधी और तेज हवाएं चलीं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों तक मौसम खराब रहने और छिटपुट बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है. आईएमडी भोपाल कार्यालय के निदेशक वैज्ञानिक आर बालसुब्रमण्यम बताया कि राज्य में चार और दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है. 

इन जगहों पर हुई बारिश
आईएमडी के अनुसार, भोपाल जिले के बैरसिया क्षेत्र में सुबह 8.30 बजे से 33.0 मिमी (3 सेमी से अधिक) बारिश हुई है. आईएमडी के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अशफाक हुसैन ने कहा कि खरगोन जिले में सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 25 मिमी बारिश दर्ज की गई. जबकि इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, सतना, खंडवा, गुना, दमोह सहित अन्य जिलों में बूंदाबांदी हुई.

राजस्थान के कुछ हिस्सों में गिरे ओले
राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अनेक हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. वहीं कुछ जगहों पर ओले भी पड़े हैं. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के अधिकांश जिलों में आगामी तीन चार दिनों तक बादल गजरने, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है. विभाग ने अधिकांश जिलों के इसके लिये 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

मई में सामान्य से ज्यादा बारिश के आसार
जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मई में राजस्थान में अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने तथा सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि दूसरे सप्ताह में भी छुटपुट थंडरस्टोर्म गतिविधियां जारी रहने से तापमान सामान्य व सामान्य से कम रहने की संभावना है. 

शर्मा ने बताया कि तीसरे व चौथे सप्ताह के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है इस दौरान अधिकतम तापमान औसत के आसपास रहने की संभावना है. 

यह भी पढ़िएः CBSE Board Result 2023 Date and Time: स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म! इस तारीख को जारी होगा सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़