Weather Alert 5th January: बारिश, शीतलहर, तेज हवा के लिए हो जाइए तैयार, पलटी मारने वाला है मौसम...

दिल्ली समेत उत्तर भारत में इस वक्त कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है. हर कोई ठिठुरती ठंड से परेशान है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी बहुत अच्छे से मैदानी इलाकों में महसूस की जा रही है. सुन्न कर देने वाली सर्दी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 5, 2024, 09:50 AM IST
Weather Alert 5th January: बारिश, शीतलहर, तेज हवा के लिए हो जाइए तैयार, पलटी मारने वाला है मौसम...

Weather News 5th january: दिल्ली समेत उत्तर भारत में इस वक्त कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है. हर कोई ठिठुरती ठंड से परेशान है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी बहुत अच्छे से मैदानी इलाकों में महसूस की जा रही है. सुन्न कर देने वाली सर्दी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ठंड से हो रहे परेशान लोगों के लिए और भी परेशान कर देने वाली खबर है. बता दें जल्द ही मौसम फिरसे करवट बदलने वाला है और इसके लिए लोग और भी ज्यादा ठंड झेलने के लिय तैयार हो जाएं. पहाड़ी राज्‍यों से लेकर मैदानी इलाकों तक ठंड और बढ़ने वाली है, खासकर राजस्‍थान, हरियाणा, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश में. यहां अगले कुछ दिनों में शीत लहर नहीं, बल्कि गंभीर शीत लहर के हालात बन सकते हैं. 

आज का तापमान...
बता दें कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं मौसम विभाग (IMD) ने  उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से बारिश होने की संभावना जाहिर की है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगी बारिश...
जानकारी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने के चलते मध्य प्रदेश के उज्जैन, ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में बारिश होने की आशंका है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के संपर्क से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है.

कोहरे का साया...
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण दिल्ली में और भी जायदा ठंड देखने को मिलेगी. बर्फबारी से पूरे जम्मू और कश्मीर ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है. बता दें कि गुरवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. IMD के मुताबिक दिल्ली में अगले चार दिनों में ठंड और भी ज्यादा पड़ेगी. वहीं दिल्ली NCR समेत कई राज्यों में घने कोहरे के साथ शीतलहर का प्रकोप देखा जा रहा है. 

हाड़ कंपाने वाली सर्दी...
बर्फीली हवाओं के कारण अब ठंड का प्रचंड और भी जायदा बढ़ रहा है. सोमवार को उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ से आने वाली इन हवाओं की रफ्तार में तेजी के कारण सुबह और शाम के समय ठंडक महसूस की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. वहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान में भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. बता दें कि नए साल के आस-पास पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने की आशंका जताई जा रही है. 

बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना...
मौसम विज्ञान केंद्र की जानकारी के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है साथ ही हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आने की संभावना है. वहीं उत्तरकाशी,चमोली,रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत और नैनीताल में कहीं-कहीं हल्की से बहुत हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़