Weather Update: आंधी, तूफान और बारिश एक साथ देंगे दस्तक, IMD ने जारी किया अलर्ट

आज से अगले दो दिनों में फिर से बारिश होने के आसार हैं. वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश ही भी रही है. आने वाले 72 घंटों में मौसम करवट बदलेगा. IMD ने मौसम को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 7, 2024, 07:28 AM IST
Weather Update: आंधी, तूफान और बारिश एक साथ देंगे दस्तक, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली, Weather Forecast Today IMD: आज से अगले दो दिनों में फिर से बारिश होने के आसार हैं. वहीं उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश ही भी रही है. आने वाले 72 घंटों में मौसम करवट बदलेगा. IMD ने मौसम को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक 10 मार्च को एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र दस्तक देने वाला है. बता दें कि पश्चिमी हिमालयी में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 10 से 12 मार्च के बीच एक बार फिर बर्फबारी होने की संभावना है. 

भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक 7 मार्च यानी कि आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं 7 से 9 मार्च के बीच ओडिशा में तो वहीं पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 7 से 8 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है. 

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी तो हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है. जिसके कारण भारत के मैदानी इलाकों में लगाातर बारिश जारी है. मौसम विभाग का मानना है कि अगले 60 घंटों के भीतर उत्तर भारत के राज्यों में एक बार फिर तेज आंधी-तूफान और बारिश समेत भारी बर्फबारी होने वाली है.

बदलेगा मौसम का मिजाज...
मौसम विभाग की जानकारी एक मुताबिक अगले 24 घंटों में 7 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है, तो वहीं 8 मार्च को एक या दो जगहों पर बारिश और बर्फबारी संभव है. इसके अलावा सिक्किम, पश्चिम बंगाल में भी मौसम का मिजाज बदलने वाला है. 

बर्फबारी का अलर्ट
वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में अरुणाचल प्रदेश में भी मौसम पलटी मारेगा. बता दें कि यहां पर अलग अलग इलाकों में हल्ल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. 6 मार्च से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी हो सकती है बता दें कि यह बर्फबारी आज और कल पड़ सकती है.

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश 
दिल्ली-एनसीआर  की सुबह सूरज की तेज रोशनी से हुई है. बता दें कि आज यानी की दिन ढलने के बाद आंशिक रूप से बादल छाने का अनुमान लगाया गया है. भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज भी दिल्ली एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं दिल्ली में आज अधिकतम तापमान  25 डिग्री सेल्सियस और 9 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

बारिश और बर्फबारी का अलर्ट 
स्काईमेट वेदर की जानकारी के मुताबिक आज रात पश्चिमी एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होगा, जो हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा. पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज देर रात के बाद से यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश सोने की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश के साथ साथ उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़