Parenting Tips: बच्चे को ठंड से बचाने के लिए पहना रहे ज्यादा कपड़े तो उसे अनजाने में पहुंचा रहे ये नुकसान

Parenting Tips: बदलते मौसम का सबसे पहला असर छोटे बच्चों पर नजर आता है. इस बात में कोई दोराय नहीं है कि नवजात बच्चे काफी नाजुक होते हैं. उनका हर सीजन नया और अलग होता है. ऐसे में इस विंटर सीजन में छोटे बच्चों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 05:39 PM IST
  • बच्चे की पहली सर्दी कर सकती है बीमार
  • बच्चे की गुनगुने तेल से जरूर करें मालिश
Parenting Tips: बच्चे को ठंड से बचाने के लिए पहना रहे ज्यादा कपड़े तो उसे अनजाने में पहुंचा रहे ये नुकसान

नई दिल्ली: Parenting Tips: बदलते मौसम का सबसे पहला असर छोटे बच्चों पर नजर आता है. इस बात में कोई दोराय नहीं है कि नवजात बच्चे काफी नाजुक होते हैं. उनका हर सीजन नया और अलग होता है. ऐसे में इस विंटर सीजन में छोटे बच्चों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. दरअसल, सर्दियों में बच्चों के लिए संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ठंडे माहौल में वायरस और बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हुए बच्चों को बीमार बना सकते हैं, लेकिन कई बार आपकी ज्याया केयर भी नवजात पर बुरा असर डाल सकती है.

बच्चों को न पहनाएं ज्यादा कपड़े
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बच्चों को ज्यादा कपड़े पहनाना भी आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में बच्चों को ज्यादा कपड़े पहनाने से बच्चों की सेहत पर क्या असर पड़ता है. 

अक्सर माता-पिता अपने शिशु को ठंड से बचाए रखने के लिए जरूरत से ज्यादा कपड़ा पहनाकर रखता है, लेकिन ज्यादा कपड़े पहनाने से बच्चें के शरीर में गर्माहट बन जाती है, जिसकी वजह से उसे बेचैनी हो सकती है. 

बच्चों को पहनाएं ढीले कपड़े
सर्दियों में बच्चों को गर्म कपड़े पहनाने से हिलने में काफी परेशान हो सकती है, जिसके कारण बच्चा हिप डिस्प्लेसिया से ग्रसित हो सकता है. ऐसे में छोटे बच्चों को हमेशा ढिले कपड़े पहनाएं, जिससे बच्चों को हाथ-पैर हिलाने में दिक्कत न हो.

बच्चों को गुनगुने से पानी से नहलाएं
गर्म पानी ठंडे मौसम में शरीर को अच्छा जरूर लगता है, लेकिन ये त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीन लेता है. इसलिए  बच्चे  को गुनगुने पानी से नहलाएं, जिससे नवजात को भी अच्छा लगे और स्किन को कोई नुकसान भी न हो.

बच्चों का रखें खास ध्यान 
बच्चों को स्किन इंफेक्शन बहुत जल्दी हो जाता है. सर्दी के मौसम  में ज्यादा कपड़े पहनाने से बच्चों को स्किन रैशेज की परेशानी हो सकती है, जिसके कारण बच्चे को स्किन डिजीन की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. हालांकि इस सीजन में आपकी थोड़ी सी लापरवाही बच्चे की सेहत पर भारी पड़ सकती है.

(Disclaimer: इस लेख के जरिए आपको जानकारी देने का प्रयास किया गया है. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः Health Tips: धूप नहीं सेंकते हैं तो कर रहे बड़ी गलती, मजबूत हड्डियों के साथ-साथ शरीर को मिलते हैं ये फायदे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़